ब्रिटेन में हथकरघा दिवस का जलवा ! साड़ी पहन सैंकड़ों महिलाओं ने सड़कों पर किया "नाटू-नाटू" डांस (VIDEO)

Wednesday, Aug 09, 2023 - 04:21 PM (IST)

लंदनः भारत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने से एक दिन पहले ब्रिटेन की राजधानी में बड़ा ही सुंदर नजारा देखने को मिला। लंदन में साड़ियों में लिपटी सैकड़ों भारतीय मूल की महिलाएं की सड़कों पर "नाटू-नाटू" की धुन पर डांस करती दिखीं। साड़ी पहने समूह में ब्रिटिश-भारतीय महिलाओं द्वारा समन्वित 'साड़ी वॉकथॉन' ने ट्राफलगर स्क्वायर में रंगारंग मार्च शुरू किया जो डाउनिंग स्ट्रीट के पास व्हाइटहॉल पर कुछ गायन-नृत्य करने के बाद पार्लियामेंट स्क्वायर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास संपन्न हुआ।

 

गुजरात, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, केरल और दिल्ली सहित अन्य राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं ने एक किलोमीटर लंबे मार्ग पर देशभक्ति के नारे लगाए और राष्ट्रगान के साथ अपने वॉकथॉन का समापन किया। आयोजन के समन्वयकों में से एक केरल की डॉ. हेमा संतोष ने कहा कि इस मार्च के दूत के रूप में हम आभारी हैं कि हमने कलाकारों और बुनकरों को सुर्खियों में लाने और उनकी पहनने योग्य कला को एक ऐसे मुकाम पर पहुंचाने में अपने शुरुआती प्रयासों से अपार सफलता हासिल की है। यहां हर कोई उनके बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक है।


उन्होंने कहा, लेकिन हमारा इरादा इसे और अधिक लोगों तक पहुंचाने का है। हमारा इरादा भारत में मदद की जरूरत वाले हथकरघा समूहों की पहचान करना और उन्हें अपना समर्थन देना है। हम अपने हथकरघा, उनके इतिहास और इसके पीछे की कला के बारे में सभी के बीच जागरूकता बढ़ाने का इरादा रखते हैं। हमारा यह शांतिपूर्ण साड़ी वॉकथॉन इसे संभव बनाने की एक अन्य पहल है। पारंपरिक परिधानों में मार्च कर रही 700 से अधिक महिलाओं ने "भारत माता की जय" और "वंदे मातरम" जैसे नारे लगाते हुए पर्यटकों और दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। गरबा और डांडिया से लेकर बॉलीवुड बीट्स तक में उन्होंने कई राहगीरों को भी अपने उत्साही जश्न में शामिल किया।

 

Tanuja

Advertising