अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवसः बिहार में छठी कक्षा की छात्रा बनी एसपी

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 01:02 PM (IST)

बिहार में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मद्देनजर चार दिवसीय कार्यक्रम 'मीट द कलेक्टर' नामक एक प्रोग्राम आयोजित किया गया। इसके अंतर्गत इन छात्राओं को एक दिन के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी सौंपी गई। इन स्कूली छात्राओं की प्रशासन चलाने की क्षमता को देखने के लिए डीएम ऑफिस में भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

 

 

एसएचओ को लगा दी फटकार

सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने स्कूली छात्रों को सशक्त बनाने और प्रेरित करने के लिए यह सुझाव दिया था। म्यूनिसिपल मिडल स्कूल की 7वीं कक्षा की छात्रा सुंदरम प्रिया ने कस्बे में लंबित बहुत से विकास कार्यों की खबर ली। 13 साल की प्रिया ने अधीनस्थ अधिकारियों को उन्हें पूरा करने के निर्देश दिए। सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसपी) की कुर्सी पर बैठकर गवर्नमेंट मिडल स्कूल की कक्षा 6 की छात्रा प्रभा कुमारी ने तो रिगा पुलिस स्टेशन के एसएचओ को डांट तक लगा दी। 12 साल की प्रभा ने एसएचओ को चेतावनी भी दी कि अगर लोगों की समस्या नहीं सुलझाई गई तो कड़े कदम उठाए जाएेंगे।

 

डीएम व एसपी की भूमिका बताना था लक्ष्य

डीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद छात्राओं को यह बताना था कि स्थानीय प्रशासन और कानून व्यवस्था को चलाने में डीएम व एसपी का क्या भूमिका होती है। इस दौरान उन्हें क्या-क्या चुनौतियां आती हैं। आखिर में इन लड़कियों को इस यादगार दिन के अनुभव पर एक निबंध लिखने के लिए भी कहा गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News