दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों से नेताओं की तस्वीर वाले 63 हजार पोस्टर बैनर हटाए गए

Friday, Mar 15, 2019 - 10:06 PM (IST)

नई दिल्ली: आम चुनाव की घोषणा के बाद लागू चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों पर नेताओं की तस्वीर वाले 63 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर और होल्डिंग हटा दिए गए हैं। दिल्ली के निर्वाचन कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार रविवार को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थलों से नेताओं की तस्वीर वाले पोस्टर, बैनर हटाने का अभियान स्थानीय निकायों की मदद से शुरु किया गया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि इस अभियान के तहत तीन दिनों के भीतर विभिन्न इलाकों से 63,499 पोस्टर, बैनर और होल्डिंग हटा दिए गए हैं। इसमें नई दिल्ली इलाके में सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल किए गए 30,533 पोस्टर, बैनर और होल्डिंग हटाए गए। उत्तरी निगम क्षेत्र में यह संख्या 4,945, दक्षिणी निगम क्षेत्र में 22,419, पूर्वी निगम क्षेत्र में 3,141 और छावनी इलाके में 2,411 थी। इतना ही नहीं आयोग ने चुनाव आचार संहिता के अब तक उल्लंघन के दो मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई जबकि अवैध शराब जब्त करने के मामलों में आबकारी कानून के तहत 137 मामले दर्ज कर 138 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

इसके अलावा चुनाव आयोग के निगरानी दलों ने 49 गैर-लाइसेंसी हथियार, 71 कारतूस और बम सहित अन्य विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई। चुनाव आचार संहिता के दौरान 2,881 लाइसेंसी हथियार संबद्ध पुलिस थानों में जमा कराए गए। निर्वाचन कार्यालय ने स्पष्ट किया कि चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक स्थलों से विभिन्न सरकारी और गैरसरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए लगाए गए पोस्टर बैनर आदि हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी। इसके तहत सरकारी वेबसाइट से भी राजनेताओं की तस्वीरें हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

shukdev

Advertising