जेएनयू, बीएचयू सहित देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान हुए स्वायत्त

Tuesday, Mar 20, 2018 - 10:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान अब यूजीसी की दखलंदाजी से मुक्त किए जाएंगे। जिसमें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जैसे शिक्षा संस्थान भी शामिल होंगे। यह सभी संस्थान अपनी जरूरत के मुताबिक नए कोर्स और विभाग चालू कर सकेंगे। अब इन्हें यूजीसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

मंगलवार को यूजीसी बोर्ड मीटिंग में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शिक्षण संस्थान को स्वायत्तता प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि यूजीसी के तय मापदंडों को पूरी तरह मानने और नैक की रैकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के बाद ऐसे संस्थानों को बनाया गया है।

नए कोर्स और विभाग शुरू कर सकेंगे
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह सभी संस्थान बगैर यूजीसी की अनुमति के ही नए कोर्स और विभाग चालू कर सकेंगे। वही वह ऑफ कैंपस गतिविधियां, रिचर्स पार्क, कौशल विकास के नए कोर्स और विदेशी छात्रों के प्रवेश संबंधित नए नियम भी बना सकेंगे। वही सरकार द्वारा तय वेतन से भी ज्यादा वेतन पर अच्छी फैकेल्टी नियुक्त करने जैसे फैसले भी ले सकेंगे। जिन कॉलेजों को स्वायत्ता प्रदान की गई है। उन्हें भी नए कोर्स और विभाग शुरू करने की अनुमति रहेगी। वह परीक्षाओं का मूल्यांकर भी कर सकेंगे, वहीं उन्हें डिग्री विश्वविद्यालय से ही प्राप्त होगी।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वायत्ता देने को लेकर कई कदम उठाए है। इसके तहत हाल आईआईएम को स्वायत्ता दी है। इसके साथ ही 20 उच्च शिक्षण संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने की काम चल रहा है।

Punjab Kesari

Advertising