अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, वीजा नियमों की अनदेखी करने पर 600 भारतीय छात्र गिरफ्तार

Thursday, Jan 31, 2019 - 05:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: इमीग्रेशन नियमों के उल्लंघन को लेकर अमेरिका ने कड़ा रूख अपनाया हुआ है। इसीके तहत अमेरिकी न्‍याय विभाग की मिशिगन शाखा ने 600 छात्रों को हिरासत में ले लिया है। इन सभी ने अंडरकवर अमेरिकी एजेंट्स की ओर से चलाए जा रही फेक यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लिया था। 


अमेरिकी तेलुगु एसोसिएशन ने बताया कि डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी और आप्रवासन एजेंसी ने अभियान चलाकर उचित दस्तावेजों के बिना रह रहे छात्रों पर कार्रवाई की है। इन सभी को वीजा में धोखाधड़ी और फायदे के लिए अनजान लोगों को देश में लाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 


अमेरिकन तेलुगु असोसिएशन ने कहा कि 2015 से यूनिवर्सिटी एक संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी के अंडरकवर ऑपरेशन का हिस्सा थी, जिसे इमिग्रेशन फ्रॉड में शामिल छात्रों और उन्हें भर्ती करने वालों की पहचान करने के लिए डिजाइन किया गया था। प्रभावित छात्रों और उनके मित्रों द्वारा मिली जानकारी के बाद यह कार्रवाई की गई। 

ATA ने भारतीय राजदूत हर्षवर्धन सिंगला और अटलांटा में कांसुलेट जनरल ऑफ इंडिया डॉ. स्वाती विजय कुलकर्णी से मिलकर उन्हें मामले की जानकारी दी है। यह दोनों मामले पर नजर बनाए हुए हैं। अमेरिकी तेलुगु एसोसिएशन के प्रमुख परमेश भीमरेड्डी ने  इस मसले पर दूतावास को मदद का भरोसा दिया है।

vasudha

Advertising