कश्मीर घाटी में जैश के 60 आतंकी सक्रिय!, LoC पर पाकिस्तानी सैनिकों की हलचल बढ़ी

Monday, Feb 18, 2019 - 02:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना एक्शन मोड में है। सोमवार को जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को ढेर करने के बाद सेना ने एक बार फिर से इलाके में सर्च ऑप्रेशन शुरू किया। वहीं सूत्रों के मुताबिक कश्मीर घाटी में जैश के 60 आतंकी सक्रिय हैं जिनमें से 25 आतंकी स्थानीय है। सेना इन आतंकियों की तलाश कर रही है। दूसरी तरफ कश्मीर के हालात पर सेना लगातार रक्षा मंत्री के संपर्क में हैं।

सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर गृह मंत्रालय में गृह सचिव को पुलवामा हमले की पूरी जानकारी देंगे। इसके अलावा सेना प्रमुख बिपिन रावत भी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे और जम्मू-कश्मीर के हालात के बारे में रिपोर्ट देंगे। घाटी में जैश के 60 आतंकियों की खबर पर गृह मंत्रालय ने भी रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों के मुताबिक आतंकी जिस जगह पर छिपे हुए हैं उन ठिकानों को बदल रहे हैं। जानकारी के अनुसार, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर ए तैयबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन, अल बदर, जमात उल मुजाहिदीन, हरकत-उल-अंसार, लश्कर-ए-उमर, हरकत उल मुजाहिद्दीन, लश्कर-ए-जब्बार, हरकत उल जेहाद-ए-इस्लामी कश्मीर में जैसे 10 बड़े संगठन हैं जो घाटी में दहशतगर्दी फैलाने के ल‍िए कुख्यात हैं।

पाकिस्तान ने आतंकियों के लांच पैड्स हटाने शुरू किए
पुलवामा हमले के बाद भारत के लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा है। ऐसे में पाकिस्तान को डर है कि कहीं भारत दोबारा उस पर सर्जिकल स्ट्राइक न कर दे। इसी वजह से उसने नियंत्रण रेखा (एल.ओ.सी.) पर मौजूद आतंकियों के लांच पैड्स को हटाना शुरू कर दिया है। आतंकियों को लांच पैड्स के पास मौजूद सेना के कैंप में रखा जाएगा। वहीं कुछ आतंकियों को पाकिस्तान सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रहा है। पाकिस्तानी सेना एलओसी पर अलर्ट है और उसकी गतिविधियों की हलचल भी तेज हो गई है कि भारत के किसी बड़े एक्शन से पहले अपने आतंकियों को सुरक्षा दे सके। उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी गुरुवार को पुलवामा में सेना के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए हैं। इस आतंकी हमले को लेकर देशभर में काफी गुस्सा है और लोग जवानों की शहादत का बदला मांग रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising