यासीन मलिक की JKLF के 6 सदस्य गिरफ्तार

Monday, Mar 25, 2019 - 04:33 PM (IST)

श्रीनगर : केन्द्र सरकार द्वारा मोहम्मद यासीन मलिक के नेतृत्व वाले जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जे.के.एल.एफ.) पर बैन के दो दिनों बाद ही घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस ने रात के दौरान छापेमारी में संगठन के लगभग 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, अन्य सदस्यों के खिलाफ अभियान जारी है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को जे.के.एल.एफ. पर राष्ट्र विरोधी और अलगाववादी भावना फैलाने के लिए बैन लगा दिया था। अधिकारियों ने कहा कि बैन के बाद पुलिस ने बारामुला, गांदरबल और दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में छापेमारी की। अभी तक जे.के.एल.एफ के लगभग 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है और दूसरों को पकडऩे के लिए अभियान जारी है। 


सूत्रों के अनुसार गांदरबल जिला में जे.के.एल.एफ. के जिला अध्यक्ष बशीर अहमद बोया और उसके डिप्टी को रात के दौरान छापेमारी में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इसी तरह से बारामुला जिला के ख्रीरी इलाके में जे.के.एल.एफ. के जिला अध्यक्ष अब्दुर रशीद मुगलु को गिरफतार किया गया। पुलवामा और दक्षिण कश्मीर के अन्य हिस्सों में भी छापेमारी की गई। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हर जिला में जे.के.एल.एफ. के खिलाफ गैर-कानूनी गतिविधि (रोकझ्थाम) अधिनियम के तहत एक एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। गिरफ्तार लोगों को इसी एफ.आई.आर. के तहत बुक किया जा रहा है। 


अधिकारी ने कहा कि इन गिरफ्तार लोगों को पी.एस.ए. के तहत बुक किया जाना या लंबे समय तक बंद रखे जाने पर फैसला इन लोगों के बैकग्राउंड की जांच के बाद लिया जाएगा। जे.के.एल.एफ. नेताओं और कार्यकत्ताओं द्वारा संबंधित पुलिस स्टेशनों मेंं उपस्थित नहीं होने पर छापेमारी की गई। अधिकारी ने कहा कि हम उन्हें पुलिस थानों में बुला रहे हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग नहीं आए। वहीं, पुलिस अब जे.के.एल.एफ. के कार्यालयों और अन्य स्थानों को सील करने के लिए मजिस्ट्रेटों का सहयोग लेगी। 
  

Monika Jamwal

Advertising