शरीर पर 500 टैटू व निकलवा दिए सारे दांत, जानें आखिर क्यों...

Thursday, May 26, 2016 - 07:33 PM (IST)

नई दिल्ली : ठीक ही कहा है कि अगर व्यक्ति को किसी बात का जुनून सवाह हो जाए तो वह कुछ भी कर गुजरता है। ऐसा ही कुछ किया है हरप्रकाश ऋषि ने कि जो भी सुनता है वह दांतों तले उंगली दबाए नहीं रह पाता।

शरीर पर 366 देशों के झंडों का टैटू 
दरअसल, हरप्रकाश को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने का जुनून सवार है। इसके लिए उसने अपने शरीर को 366 देशों के झंडों के टैटू से रंगवा डाला है। यही नहीं, इसने अपने दांत तक निकलवा लिए ताकि  मुंह में करीब 500 स्‍ट्रा और 50 से अधिक जलती हुए मोमबत्तियां रख सकें।


20 से अधिक रिकॉर्ड का दावा
हरप्रकाश ऋषि का दावा है कि वे 20 से अधिक रिकॉर्ड स्‍थापित कर चुके हैं। वे खुद को गिनीज ऋषि कहलवाना पसंद करते हैं। हरप्रकाश ने अपने शरीर पर 500 से अधिक टैटू बनवा रखे हैं।

बढ़ता ही गया रिकॉर्ड बनाने के लिए जुनून 
वर्ष 1942 में राजधानी दिल्ली के एक सिनेमा हॉल में जन्मे ऋषि का नाम सबसे पहले वर्ष 1990 में गिनीज बुक में आया जब उन्‍होंने दो दोस्‍तों के साथ स्कूटर पर 1001 घंटों तक सफर किया। इसके बाद तो उन पर विचित्र कामों को अंजाम देकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराने का जुनून चढ़ता गया। इसमें एक पिज्‍जा की नई दिल्ली से सेन फ्रांसिस्को डिलीवरी कराने और चार मिनट से कम समय में एक बॉटल भर टमेटो कैचप गटकना शामिल है। यही नहीं, ऋषि ने अपने परिवार को भी अपने इस मिशन में शामिल किया। उनकी पत्‍नी विमला के नाम वर्ष 1991 में सबसे छोटी वसीयत, सब बच्चों को (ऑल टू सन) लिखने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

..इसलिए मुंह से दांत निकलवा दिए
शरीर पर दर्ज 500 से अधिक टैटू ने हरप्रकाश चर्चा में ला दिया। पेशे से आटो पाटर््स निर्माता ऋषि बताते हैं कि इसमें से सबसे अधिक कार्य इतनी अधिक स्ट्रा को मुंह में रखना था। उन्‍होंने कहा कि मैंने 496 स्ट्रा एक साथ मुंह में रखने का रिकॉर्ड होल्डर हूं। इस रिकॉर्ड के लिए मुझे जगह की जरूरत थी। उन्‍होंने बताया कि मुझे अपने दांत निकलवाने पड़े ताकि मुंह में अधिकतम स्ट्रा रख सकूं।

अब भी जारी है जुनून
ऋषि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और महात्मा गांधी सहित दुनियाभर के नेताओं की तस्‍वीर अपने शरीर पर अंकित करवा रहे हैं।

Advertising