रेल यात्रियो के लिए राहत की खबर, कोरोना काल में बंद 500 पैसेंजर और 100 एक्सप्रेस ट्रेनें फिर दौड़ेंगी पटरी परदेश

Friday, Jul 29, 2022 - 08:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोविड काल से बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेनों के संचालन के लिए रेल मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। इन सभी बंद पड़ी ट्रेनों को एक हफ्ते के भीतर शुरू करने के आदेश सभी संबंधित जोन को दे दिया गया है। इससे लोकल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस आदेश के बाद करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें चलने लगेगी। जिन्हें अभी तक शुरू नहीं किया गया था।

बता दें कि साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसके बाद सभी ट्रेनों को बंद कर दिया था। हालांकि, पहली लहर के बाद धीरे-धीरे संचालन शुरू किया गया लेकिन कई जोन में यात्री गाड़ियों को बंद रखा गया था।

कोविड के पहले देशभर के अलग-अलग जोन में करीब 2800 ट्रेनें चला करती थी। जब कोविड के बाद जरूरत और मांग के मुताबिक फेज वाइज ट्रेनों की शुरुआत की गई। मौजूदा समय में 2300 ट्रेनें चल रही है। इस लॉट में करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर लौट आएगी। अभी चल रही हैं 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें की संख्या हफ्ते भर के बाद 1900 से ज्यादा हो जाएंगी। 

गौरतलब है कि कोविड के दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थी साथ में यात्रियों के भीड़ को कम करने के लिए साधारण पैसेंजर ट्रेनों में भी मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा था। नए आदेश में यात्रियों से पुराने पैसेंजर साधारण कैटेगरी का ही किराया लेने का आदेश हैं।

Yaspal

Advertising