‘सारा संसार, हमारा परिवार'' के तहत मदद कर रहा भारत, 72 देशों को भेजी 5.94 करोड़ वैक्सीन: हर्षवर्धन

Tuesday, Mar 16, 2021 - 02:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि ‘‘सारा संसार, हमारा परिवार'' और ‘‘विज्ञान का लाभ पूरी मानव जाति को मिलना चाहिए'' की सोच के साथ भारत दूसरे देशों को कोरोना टीका भेज रहा है और यह कदम भारतीयों की कीमत पर नहीं उठाया गया है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सोमवार तक भारत ने 72 देशों को टीके की 5.94 करोड़ खुराक भेजी है। उन्होंने भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार को लेकर उठाए जा रहे सवालों को भी खारिज किया और कहा कि गत सोमवार को सिर्फ एक ही दिन में 30,39,394 लोगों का टीकाकरण किया गया है। समाजवादी पार्टी के सुखराम सिंह यादव ने केंद्र सरकार से जानना चाहा था कि वह covid-19 रोधी टीका विदेशों में तो भेज रही है लेकिन हिन्दुस्तान में बहुत कम संख्या में लोगों को टीका लग रहा है। इसके जवाब में हर्षवर्धन ने कहा कि भारत के लोगों का टीका लगाया जा रहा है या विदेशों में भेजा जा रहा है......।

 

भारत के लोगों की कीमत पर विदेशों में टीका नहीं भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए देश में उच्च स्तर के विशेषज्ञ हैं और सरकार की एक समिति भी है जो टीके को लेकर संवेदनशील और यथोचित फैसले लेती है। विदेशों को टीका भेजने को लेकर उठ रहे सवालों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज पूरा विश्व इस कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना कर रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार तक 72 देशों को टीके की 5.94 करोड़ खुराक भेजी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच है कि सारा संसार हमारा परिवार है। विज्ञान वैश्विक होता है। उसकी उपलब्धि और परिणाम सभी के लिए होता है।

 

प्रौद्योगिकी स्थानीय हो सकती है लेकिन विज्ञान का लाभ पूरी मानवता को होना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में टीकाकरण अभियान को लेकर सरकार बहुत ही गंभीरता से काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यदि कोई टीकाकरण कराना चाहता है तो उसके लिए कोई रुकावट नहीं है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोविन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकता है और आसपास के किसी भी अस्पताल में टीका लगवा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपए का भुगतान करना होता है।

Seema Sharma

Advertising