तेलंगाना लोकसभा चुनाव में 443 उम्मीदवार मैदान में, निजामाबाद में बैलेट से होगा चुनाव

Thursday, Mar 28, 2019 - 08:55 PM (IST)

हैदराबादः तेलंगाना में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लगभग 170 किसानों समेत 443 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में नामांकन पत्र वापस लेने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को समाप्त होने के बाद कुल 443 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि 503 वैध नामांकनों में से 60 नामांकन वापस ले लिये गये।
 

अधिकारियों ने बताया कि निजामाबाद लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 185 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस सीट से मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव की बेटी के.कविता दोबारा निर्वाचित होने के लिये चुनाव लड़ रही हैं। लगभग 170 किसान भी इस सीट पर चुनाव मैदान में हैं। आयोग ने बताया कि निजामाबाद सीट पर चुनाव मतपत्रों के जरिये कराये जाएंगे क्योंकि वहां 185 वैध उम्मीदवार हैं।

तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने संवाददाताओं को यहां बताया कि निजामाबाद में 185 वैध उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निकाामाबाद में हमें मतपत्रों से चुनाव कराना पड़ेगा। इसे मंजूरी के लिए ईसीआई को भी भेजा जायेगा कि हम किस तरह के मत पत्र का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव चिन्ह्रों को आवंटित किया जाना है।’’

कुमार ने कहा, ‘‘ईसीआई मत पत्र के डिजाइन के लिए दिशा-निर्देश देगा और हम इसे प्रिंट करायेंगे।’’ उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग इस संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलायेगा। तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा।

Yaspal

Advertising