सुप्रीम कोर्ट में शामिल हुए चार नए न्यायाधीश, CJI गोगोई ने दिलाई शपथ

Friday, Nov 02, 2018 - 01:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उच्चतम न्यायालय को आज चार नए न्यायाधीश मिल गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में जजों को नियुक्त करने संबंधी कॉलेजियम की सिफारिश पर मुहर लगा दी थी। ये चारों न्यायाधीश अलग-अलग उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश थे। 

नयी नियुक्ति में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता, गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मुकेशकुमार रसिकभाई शाह और त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अजय रस्तोगी शामिल हैं। इन न्यायाधीशों के शपथ लेने के साथ ही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की संख्या अब 28 हो गई है। 


उच्चतम न्यायालय के कोर्ट नंबर एक में सुबह साढ़े दस बजे शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ अैर प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने चारों न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई। बता दें कि राष्ट्रपति ने सबसे कम समय में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश स्वीकार करते हुए न्यायाधीशों की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति का आदेश पारित किया है। कॉलेजियम ने गत 30 अक्टूबर को इन चारों न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने की सरकार से सिफारिश की थी।

vasudha

Advertising