फेसबुक पोस्ट से बांग्लादेश में भड़की हिंसा, पुलिस फायरिंग में 4 की मौत व 50 घायल

Monday, Oct 21, 2019 - 12:43 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश में एक शख्स द्वारा की गई फेसबुक पोस्ट के बाद राजधानी ढाका में हिंसा भड़क गई जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक हिंदू व्यक्ति द्वारा कथित रूप से ईशनिंदात्मक फेसबुक पोस्ट की गई जिसके खिलाफ ढाका से 116 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम भोला जिले में मुस्लिम तौहीदी जनता के बैनर तले सैकड़ों मुसलमान सड़क पर उतरकर उग्र प्रदर्शन करने लगे। सभी ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखने वाले हिंदू व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई की मांग की। 

 वहीं हिरासत में बंद हिंदू शख्स ने यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि उसका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया था। हिंदू शख्स द्वारा की गई शिकायत के बाद पुलिस ने उनके फेसबुक अकाउंट को हैक करने के आरोप में तीन लोगों को हिरासत में लिया है। खबरों के मुताबिक, फेसबुक पोस्ट के वायरल होने के बाद शुक्रवार से शुरू हुए तनाव को टालने के लिए गांव के बुजुर्ग रविवार को स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। लेकिन प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा अधिकारियों पर हमला करना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने शहर में तोड़फोड़ करने की कोशिश की और पुलिस पर हमला किया, जिससे उन्हें जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी।

हिंसा पर उतारू भीड़ को काबू में करने के लिए बांग्लादेश पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। भोला के जिला पुलिस प्रमुख सरकार मोहम्मद कैसर ने कहा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कैसर ने कहा कि देश के सबसे बड़े नदी द्वीप भोला के चार बोहरुद्दीन इलाके में झड़प में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पैरामिलिट्री बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश की टुकड़ियों को भी इलाके में तैनात किया गया है। बता दें कि इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने ईश निंदा के बाद पूर्वी ब्राह्मणबारिया शहर में हिंदू मंदिरों पर हमला किया था। कट्टरपंथी इस्लामी समूहों द्वारा मांग के बावजूद, बांग्लादेश में अधिकारियों ने सख्त इस्लामी कानूनों को लागू करने से इनकार कर दिया है।

Tanuja

Advertising