ब्रिक्स के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में चार भारतीय

Thursday, Nov 23, 2017 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः ब्रिक्स देशों (भारत, चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में चार भारतीय संस्थान शामिल हैं। संस्था क्यूएस (क्वाक्यूरेली सायमंड्स) ने 300 से ज्यादा विवि की रैंकिंग सूची जारी की है। इसमें कई अन्य भारतीय संस्थानों को भी जगह मिली है।

पहले 20 संस्थानों में तीन IIT और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC, बेंगलुरु) शामिल हैं। शीर्ष दस में आठ चीनी और दो भारतीय संस्थान (IIटी, बांबे को नौवां और IISC 10वें पायदान पर) हैं। इस साल की रैंकिंग में चीन के बाद सबसे ज्यादा भारतीय विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। वर्ष 2016 में पहले 10 विवि में सिर्फ IISC (6) ही शामिल था।

चौहान ने इस मौके पर कहा कि रैंकिंग के माध्यम से छात्र को संस्थान के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिलती है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। शैक्षिक संस्थानों के लिए रैंकिंग कई मायनों में प्रासंगिक है। खासकर इसके चलते संस्थान अपनी गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान देने लगते हैं। इतना ही नहीं सरकार भी यह सोचने लगती है कि विवि भी देश के लिए प्रतिष्ठा का विषय है। उन्होंने बताया कि भारत रैंकिंग जारी होने पर उस वक्त खुश होगा जब 350 में से 150 भारतीय विवि हों।

Advertising