भारत-कतर के बीच हुए 4 अहम समझौते

Saturday, Dec 03, 2016 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और कतर के बीच वीजा, निवेश और साइबर अपराधों से निपटने के लिए 4 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए कतर के प्रधानमंत्री शेख अब्दुला बिन नासिर बिन अल थानी के बीच हैदराबाद हाउस में हुई शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। थानी भारत की 2 दिवसीय सरकारी यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

दोनों देशों के बीच आज जो करार किए गए उनमें वीजा समझौता काफी अहम हैं। दोनों देशों के कारोबारियों और पर्यटकों को एक-दूसरे के यहां आने-जाने के लिए ई वीजा देने के मुद्दे पर बातचीत शुरू करने का प्रावधान भी किया गया है।  समझौते में कतर में वर्ष 2022 में आयोजित होने वाले फीफा वल्र्ड कप के लिए काम कर रही भारतीय कंपनियों की भागीदारी के लिए परियोजना विशेषज्ञ उपलब्ध कराने हेतु एक रूपरेखा तैयार करने और दोनों देशों के बीच बंदरगाहों के प्रबंधन पर भी अलग से एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कतर की कंपनियों को भारत में आधारभूत संरचना और ऊर्जा क्षेत्र में निवेश का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि कतर की कंपनियों के लिए भारत में कारोबार की अच्छी संभावनाएं हैं क्योंकि सरकार ने प्रत्यक्ष निवेश के लिए कई द्वार खोले हैं। दोनों ही नेताओं ने यह स्वीकार किया कि भारत और कतर के बीच क्षमता के अनुरूप कारोबार नहीं हो रहा है इसलिए इस दिशा में काफी कुछ किए जाने की संभावना है। 

Advertising