मॉनसून में घूमने के लिए 4 बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट, जानें कौन से हैं ये बेस्ट प्लेस

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 04:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मॉनसून का सीजन आ चुका है, और दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। यदि आप इस मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां कुछ शानदार जगहों की जानकारी दी जा रही है:

1. उदयपुर-राजस्थान
उदयपुर मॉनसून में घूमने के लिए एक अद्भुत स्थान है। इसे रोमांटिक शहरों में से एक माना जाता है। यहां के प्रमुख आकर्षण जैसे सिटी पैलेस और लेक पैलेस आपको आकर्षित करेंगे। मॉनसून में उदयपुर की यात्रा करना एक बेहतरीन अनुभव है, क्योंकि इस दौरान गर्मी से राहत मिलती है।

कैसे पहुंचे: उदयपुर में रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और घरेलू एयरपोर्ट हैं। आप यहां सड़क, रेल या हवाई मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं।


2. मनाली- हिमाचल प्रदेश
दिल्ली के नजदीक मनाली एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो प्रकृति प्रेमियों और रोमांच के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। यहां बर्फ से ढके पहाड़ों के अद्भुत दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। मनाली में आप रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे: दिल्ली से मनाली की दूरी लगभग 530 किमी है। आप कार या ओवरनाइट बस से यहां पहुंच सकते हैं।

 3. लोनावला- महाराष्ट्र
मुंबई के पास स्थित लोनावला मॉनसून में घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। यहां की गुफाएं, झीलें, और झरने आपको प्रकृति के करीब ले जाएंगे। लोनावला की हरियाली और शांत वातावरण शहर की भागदौड़ से दूर रहने का एक शानदार अनुभव प्रदान करती है।

कैसे पहुंचे: लोनावला में रेलवे स्टेशन है और यहां बस या कार से पहुंचा जा सकता है। पुणे एयरपोर्ट लोनावला के सबसे नजदीक है।

4. मुन्नार- केरल
मुन्नार बारिश के मौसम में घूमने के लिए एक अनूठा अनुभव है। यहां के चाय बागान, ऊंचे पहाड़ और धुंध से ढकी प्रकृति आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगी। अगर आप शांति और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश में हैं, तो मुन्नार एक आदर्श स्थान है।

कैसे पहुंचे: मुन्नार का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन अलुवा है, जो 120 किमी दूर है। कोचीन एयरपोर्ट भी यहां से नजदीक है।

इन खूबसूरत जगहों पर जाकर आप मॉनसून का भरपूर आनंद ले सकते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News