BSF, CISF, CRPF में निकली 39,000 भर्तियां, लड़कियों के लिए है सुनहरा मौका

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 05:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कर्मचारी चयन आयोग ने कांस्टेबल और राइफलमैन के पदों पर भर्तियों के लिए हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के तहत केंद्रीय पुलिस बलों जैसे सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबीऔर अन्य केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कुल 39,481 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। केवल दसवीं कक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि इन पदों पर केवल पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए भी इन 39,481 पदों में से एक निश्चित संख्या में सीटें आरक्षित की गई हैं। हालांकि, अभी तक विशेष रूप से महिला उम्मीदवारों के लिए कितने पद आरक्षित हैं, इस संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें- Google पर ऐसे सर्च करें इमेज, तुरंत मिल जाएगी फोटो की सारी डिटेल्स

इसलिए, अगर आप महिला उम्मीदवार हैं और इन केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में नौकरी की इच्छुक हैं, तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। आगे की जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित अधिसूचना का अवलोकन करना उचित रहेगा।

लड़कियों के लिए 3800 पद निकले

जीडी कांस्‍टेबल भर्ती के लिए निकली वैकेंसी में लगभग चार हजार पद लड़कियों के लिए हैं। बीएसएफ के 15654 पदों में से 2348 पद लड़कियों के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह सीआईएसएफ के 7145 पदों में से 715 पद महिला अभ्‍यर्थियों के लिए है, वहीं सीआरपीएफ के 11541 पदों में से 242 पद लड़कियों के लिए हैं। एसएसबी में एक भी पद लड़कियों के लिए नहीं। आईटीबीपी में महिला उम्‍मीदवारों के लिए 453 पद । इसी तरह असम राइफल्‍स में 100 पद महिलाओं के लिए हैं, एनसीबी में 11 पद महिला अभ्‍यर्थियों के लिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News