महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुई हिंसा के बाद 36 लोगों को किया गिरफ्तार, पूरे इलाके में इंटरनेट बैन

Thursday, Jun 08, 2023 - 10:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुई हिंसा के बाद अब तक पुलिस ने कुल 36 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। जिनमें से  2 नाबालिग हैं। वहीं इसके साथ ही   प्रशासन ने इलाके में इंटरनेट बैन कर दिया है और धारा 144 भी लागू कर दी है।  इसके अलावा कोल्हापुर पुलिस ने सोशल मीडिया पर औरंगज़ेब का स्टेटस रखने के मामले में 2 FIR दर्ज की थी। इन दोनों FIR में कुल 5 नाबालिगों को गिरफ़्तार किया गया और उनको जुविनायल कोर्ट में पेश कर बालसुधार गृह भेज दिया गया। 

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कुछ स्थानीय लोगों द्वारा टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ कथित तौर पर आपत्तिजनक ऑडियो संदेश को सोशल मीडिया ‘स्टेटस' के रूप में लगाने के विरोध में बुधवार को प्रदर्शन कर रही भीड़ की ओर से पथराव करने के बाद लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शन को देखते हुए कोल्हापुर में वीरवार तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के कर्मियों को शहर में तैनात किया गया है जबकि पुलिस ने सतारा से और पुलिस बल की मांग की है। अधिकारी ने कहा कि 19 जून तक निषेधात्मक आदेश लागू कर दिए गए हैं और पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

इस बात की आशंका है कि प्रदर्शनकारियों के कुछ समूह पड़ोसी सांगली जिले जा सकते हैं, इसे देखते हुए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है और निषेधात्मक आदेश लागू किए जा सकते हैं। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पूछा कि विपक्षी खेमे के कुछ नेताओं की ओर से राज्य में दंगे जैसे हालात संबंधी बयान देना तथा इसके बाद मुगल बादशाह औरंगजेब तथा टीपू सुल्तान को महिमामंडित किए जाने का क्या आपस में कोई संबंध है दो व्यक्तियों ने मैसुरु के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ कथित आपत्तिजनक ऑडियो संदेश को अपने सोशल मीडिया ‘स्टेटस' पर लगाया था जिससे मंगलवार को तनाव हो गया था।

 

Anu Malhotra

Advertising