मोदी सरकार ने 2016 में विज्ञापनों पर खर्चे 35.58 करोड़ रुपए

Tuesday, Aug 02, 2016 - 02:11 AM (IST)

मुंबई: मोदी सरकार ने 2016 में विज्ञापनों पर 35.58 करोड़ रुपए खर्च किए। इस बात का खुलासा एक आरटीआई आवेदन में पता चला। इस साल 26 मई को मोदी सरकार को सत्ता में आए दो साल पूरे होने के अवसर पर पार्टी ने सरकार की  उपलब्धियों के प्रचार के लिए प्रिंट मीडिया में विज्ञापनों पर इतनी भारी भरकम धनराशि खर्च की।

भाजपा सरकार ने 26 मई, 2016 को अपने कार्यकाल के दो साल पूरे किए थे। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने इस मौके पर देश भर के प्रमुख अखबारों में विज्ञापनों के प्रकाशन पर केंद्र द्वारा किए गए खर्च की सूचना मांगी थी। विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) की लोक सूचना अधिकारी रूपा वेदी ने 11,236 अखबारों में दिए गए विज्ञापनों के ब्यौरे मुहैया कराए। इनमें क्षेत्रीय भाषा के अखबार भी शामिल हैं।

डीएवीपी ने जो सूचना मुहैया कराई उसके अनुसार धनराशि ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया, विकास की रफ्तार, बढ़ता कारोबार, जन जन का उद्धार और राजग सरकार टू इयर्स से संबंधित विज्ञापनों पर खर्च की गई। एक अन्य आरटीआई आवेदन में गलगली ने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार के दूसरे वषर्गांठ पर किए गए विज्ञापन खर्च के ब्यौरे मांगे। डीएवीपी ने कहा कि कोई खर्च नहीं हुआ। उसने जवाब में कहा कि मनमोहन सरकार के दो साल पूरे करने पर डीएवीपी ने कोई विज्ञापन अभियान नहीं चलाया था। इस मामले पर याचिकाकर्ता अनिल ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर उनके विभिन्न विदेशी दौरों पर हुए खर्च की तर्ज पर विज्ञापनों पर किए गए खर्च की जानकारी भी पीएमओ की वेबसाइट पर सार्वजनिक की जाए। 

Advertising