भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं बरसी आज (पढ़ें 3 दिसंबर की खास खबरें)

Monday, Dec 03, 2018 - 08:20 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क) भोपाल में तीन दिसंबर 1984 को यूनियन कार्बाइड कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। आज भी इस त्रासदी से प्रभावित हुए लोगों से इसका जिक्र किया जाता है तो उनके मुंह से शब्दों से पहले आंखों से आंसू निकल पड़ते हैं।



मोदी का दो दिवसीय चुनावी चुनावी दौरा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन और चार दिसंबर को राज्य के चुनावी दौरे पर रहेंगे और जोधपुर सहित कई जगह सभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि मोदी सोमवार को जोधपुर पहुंचेंगे जहां वह चुनावी सभा को संबोधित करेंगे । प्रधानमंत्री चार दिसम्बर को हनुमानगढ़, सीकर और जयपुर में चुनावी दौरा रहेगा।



अमित शाह का राजस्थान दौरा
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज राजस्थान के चुनावी दौरे पर रहेंगे। वह यहां सुबह 11 बजे पहुंचेंगे। शाह सांवलिया सेठ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। 11:30 बजे अडगड बालाजी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। उसके बाद भाजपा अध्यक्ष लगातार चार जनसभाओं को संबोधित करेंगे।



राहुल गांधी का तेलंगाना दौरा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज तेलंगाना के चुनावी दौरे पर रहेंगे। वह यहां एक के बाद एक कई जनसभाओं को संबोधित करेंगे। कांग्रेस पार्टी यहां टीडीपी के साथ गठबंधन कर चुनावी रण में उतरी है। राहुल गांधी का राज्य में यह दूसरा चुनावी दौरा है।



कारोबार
आरबीआई की मौद्रिक समिति बैठक आज से शुरू होगी। यह वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पांचवीं द्विमासिक बैठक होगी। एमपीसी के निर्णय की जानकारी 5 दिसंबर को दोपहर 2:30 बजे जारी की जाएगी। आर्थिक मोर्चे पर सरकार ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों को जारी किया था।



खेल
हॉकी : स्पेन बनाम फ्रांस (हॉकी विश्वकप-2018)



हॉकी : न्यूजीलैंड बनाम अर्जेंटीना (हॉकी विश्वकप)
फुटबाल : दिल्ली बनाम मुम्बई (आई.एस.एल.) 

Yaspal

Advertising