नवंबर में सुरक्षाबलों ने अब तक मारे हैं 34 आतंकी , 4 जवान शहीद, 8 नागरिकों की भी मौत

Wednesday, Nov 28, 2018 - 06:53 PM (IST)

श्रीनगर (मजीद) : मध्य कश्मीर के बडगाम जिला में बुधवार को मुठभेड़ में दो आतंकियों के मारे जाने के साथ ही नवंबर महीने में अब तक 34 आतंकियों को ढेर कर दिया गया। इस दौरान सेना के तीन जवानों, सी.आर.पी.एफ. के एक जवान भी शहीद होने के अलावा 8 नागरिकों की मौत हो गई।  गत रात कुलगाम जिला के रेडवानी इलाके में लश्कर के दो आतंकी मारे गए जबकि सेना का जवान प्रकाश जाधव शहीद हो गया। वहीं, सी.आर.पी.एफ. के दो जवान भी घायल हो गए। एक अलग मुठभेड़ में पुलवामा के त्राल कस्बे में जाकिर मुसा के नेतृत्व वाली अंसार गजवत उल हिंद का एक आतंकी मारा गया। वहीं, आज लश्कर का सबसे शीर्ष कमांडर नवीद जट्ट अपने साथी समेत मार गिराया गया। 


आंकडों के अनुसार इस महीने अब तक 34 आतंकियों को मार गिराया गया जबकि 8 नागरिकों की मौत हो गई। इसके अलावा तीन सेना के जवान और सी.आर.पी.एफ. का एक जवान शहीद हो गए। राज्य में अगस्त महीनें जब से सत्यपाल मलिक ने राज्यपाल का कार्यभार संभाला में आतंकी संबंधित घटनाओं में वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार आतंकी संबंधित हिंसा के दौरान अगस्त और सितंबर में 45 लोगों की मौत जबकि अक्टूबर में 52 लोगों की मौत हो गई। आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में 28 आतंकियों को मार गिराया गया जबकि 14 नागरिकों की मौत हो गई। इसके अलावा तीन पुलिसकर्मी, दो सी.आर.पी.एफ. जवान और पांच सेना के जवान शहीद हो गए।

 
जुलाई में आतंकी हिंसा में 27 लोगों, जून में 42 और मई में 27 लोगों की मौत हो गई। जुलाई में 11 आतंकियों को मार गिराया गया जबकि 8 नागरिकों की मौत होने के अलावा तीन पुलिसकर्मी, चार सी.आर.पी.एफ. जवान और एक सेना का जवान शहीद हो गया। जून में 24 आतंकियों को मार गिराया गया जबकि 6 नागरिकों की मौत होने के अलावा आठ पुलिसकर्मी और तीनसेना के जवान शहीद हो गया। मई में 18 आतंकियों को मार गिराया गया जबकि 14 नागरिकों की मौत होने के अलावा तीन पुलिसकर्मी और एक सेना का जवान शहीद हो गया।

Monika Jamwal

Advertising