वायुसेना प्रमुख बोले, इस साल दिसंबर में 3,000 अग्निवीरों को भारतीय एयर फोर्स में किया जाएगा शामिल

Tuesday, Oct 04, 2022 - 02:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एयर फोर्स डे से पहले भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा ऐलान किया है। वायुसेना प्रमुख ने बताया कि 'अग्निपथ योजना' के तहत 'एयर वॉरियर' की भर्तियों को सुव्यवस्थित कर दिया गया है। इस साल दिसंबर में तीन हजार अग्निवीर वायु को भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। महिला अग्निवीरों की भर्ती की योजना अगले साल के बनाई गई है। 

यूक्रेन-रूस युद्ध का जिक्र
वायु सेना प्रमुख ने यूक्रेन-रूस युद्ध का भी जिक्र किया। उन्होने कहा कि दोनों देशों के बीच छिड़े युद्ध को 6 महीने हो चुके हैं। अभी तक हमें किसी भी स्पेयर पार्ट्स की कमी महसूस नहीं हुई है।हमने पिछले कुछ सालों में स्वदेशी को काफी बढ़ावा दिया है और हमने 62,000 स्पेयर पार्ट्स को यहीं से खरीदा है। इसलिए हमारी निर्भरता यूक्रन, रूस से कम हुई है। 

फिलहाल LAC पर स्थिति सामान्य
वायु सेना प्रमुख ने कहा एलएसी से लगे इलाकों में डिसइंगेजमेंट की गई है। भारतीय वायु सेना एलएसी पर चीन की सभी गतिविधियों पर नजर रखती रहेगी। हमने रेडार और वायु रक्षा नेटवर्क की उपस्थिति बढ़ाई है। वायु प्रमुख ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, फिलहाल LAC पर स्थिति सामान्य है। 

हम तीनों सेनाओं के एकीकरण के खिलाफ नहीं- चौधरी
तीनों सेनाओं की महत्वाकांक्षी एकीकरण योजना का जिक्र करते हुए चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना भविष्य के युद्धों के लिए सहयोगी सेनाओं के एक साथ मिलकर काम करने की अनिवार्यता को समझती है। उन्होंने कहा, ‘‘हम तीनों सेनाओं के एकीकरण के खिलाफ नहीं हैं, हमारी आपत्तियां केवल कुछ संरचनाओं को लेकर है।'' उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय वायु सेना रक्षा उत्पादन में आत्म-निर्भरता के लिए सरकार के साथ तालमेल कर रही है।

rajesh kumar

Advertising