आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर रोक लगाने के लिए भूटान से खरीदा जा रहा 30 हजार टन आलू

Friday, Oct 30, 2020 - 07:02 PM (IST)

नई दिल्लीः आसमान छू रही और प्याज कीमतों को काबू में लाने के लिए केंद्र सरकार इनका आयात कर रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि भारत सरकार भूटान से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को कम करने के लिए किया जा रहा है।

उपभोक्ता मंत्रालय संभाल रहे मंत्री गोयल ने कहा कि सात हजार टन प्याज पहले ही आयात किया जा चुका है। इसके अलावा दिवाली से पहले 25 हजार टन और प्याज आने की उम्मीद है। बता दें कि देश में प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं। केंद्र सरकार प्याज से साथ-साथ प्याज के बीज के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) भी जल्द ही प्याज का आयात शुरू करेगा। तीन दिन से प्याज का थोक भाव 65 रुपये प्रति किलो पर स्थिर है। सरकार कीमतें कम करने के लिए जरूरी फैसले ले रही है। आयात समय पर प्रतिबंधित किया गया था और निर्यात के लिए कदम उठाए गए थे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दिवाली पर्व से पहले-पहले 25 हजार टन प्याज की एक खेप और आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आयात होने के साथ-साथ अगले महीने से मंडियों में आने वाली खरीफ की फसल से भी आपूर्ति की समस्या से निपटने में और कीमतों पर बढ़ रहे दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। आलू को लेकर गोयल ने कहा कि पूरे देश में इसकी औसत कीमत पिछले तीन दिन से 42 रुपये प्रति किलो पर स्थिर है। अगले कुछ दिनों में भूटान से करीब 30 हजार टन आलू भारत आ जाएगा। उन्होंने कहा कि हम करीब 10 लाख टन आलू का आयात करने जा रहे हैं। इससे देश में आलू की कीमतों को नियंत्रण में रखा जाएगा।

Yaspal

Advertising