दिल्ली नर्सरी एडमिशन: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा में 30 दिन की छूट

punjabkesari.in Saturday, Feb 20, 2021 - 02:13 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली में 18 फरवरी से नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए नर्सरी/KG/क्लास 1 में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र में 30 दिन तक की छूट देने का ऐलान किया है। यानी इन क्लास में दाखिले के लिए जो अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा है, उसमें 30 दिन तक की रियायत दी जा सकती है। पेरेंट्स अगर इस तरह की छूट चाहतें हैं तो बंधित स्कूल के प्रिंसिपल को लिखित में आवेदन देना होगा।ऑ

जानें न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा में रियायतें
नियमों के मुताबिक एंट्री लेवल क्लास में एडमिशन के लिए उम्र तय की गई हैं। जिसके अनुसार नर्सरी में दाखिले के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 3 वर्ष से अधिक लेकिन 4 वर्ष से कम होनी चाहिए। केजी में एडमिशन के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 4 वर्ष से अधिक लेकिन 5 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं कक्षा एक में दाखिले के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र 5 वर्ष से अधिक लेकिन 6 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसी न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा में 30 दिन की रियायत दी गई है।

दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू हुई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया
बता दें कि दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू हुई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया 1 अप्रैल को समाप्त होगी। इसके साथ ही दिल्ली में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नर्सरी एडमिशन की पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और अगर जरूरत हुई तो, दूसरी सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News