अंधविश्वास या आस्था? 3 माह की बच्ची को गर्म सलाखों से 51 बार दागा

Friday, Jan 27, 2023 - 11:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में  एक 3 माह की बच्ची को गर्म सलाखों से 51 बार दागने का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, आज के इस आधुनिक युग में भी लोग किस तरह तंत्र और अंधविश्वास के चक्कर में पड़े है इसका एक दिल दहला देने वाला मामला देखने को मिला।

दरअसल,  मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में आदिवासी समुदाय के एक परिवार में  इलाज के नाम पर 3 माह की मासूम बच्‍ची को लोहे की गर्म सलाखों से दागा गया। बताया जा रहा है कि निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ होने पर 3 माह की बीमार दुधमुंही बच्ची को अंधविश्वास के फेर में परिजनों ने 51 बार गर्म सलाखों से पेट मे दागा इतना ही नहीं दागने से बच्ची की हालत में तो कोई सुधार नहीं आया उसके बाद उसे  मेडिकल अस्पताल शहडोल में भर्ती कराया गया।  

वहीं इस मामले में  शहडोल संभाग के कमिश्नर राजीव शर्मा ने भी चिंता जताई।  उन्होंने कहा कि सलाखों से दागने के खिलाफ अभियान चलाकर लोगों को समझाइश दी जाएगी। उनकी काउंसलिंग भी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के आदिवासी इलाकों में अभी भी दगना प्रथा प्रचलित है। बच्चों को बीमार होने पर अस्पताल ले जाने की बजाय स्थानीय ओझा या गुनिया की मदद से तंत्र मंत्र से इलाज करते है। 

Anu Malhotra

Advertising