एजुकेशन लोन के 3 शानदार ऑफर, विदेश में पढ़ने के लिए मिल सकते हैं 3 करोड़

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 02:16 PM (IST)

Education Loan Offers : आज के समय में अच्छी शिक्षा पाना जरूरी हो गया है, लेकिन शिक्षा का खर्च बढ़ गया है। इस वजह से कई लोग अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं। ऐसे लोगों के लिए बैंकों के पास लोन की सुविधा है। अगर आप पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन फीस के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप इन 3 बैंकों से लोन ले सकते हैं:

1. ICICI बैंक
ICICI बैंक से आप पढ़ाई के लिए एक करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। यदि आप विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको लोन की राशि 3 करोड़ रुपये तक मिल सकती है। इस लोन की ब्याज दर 9.5% से 11.31% सालाना हो सकती है। ICICI बैंक बिना जमानत के भी शिक्षा लोन प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, आयकर अधिनियम की धारा 80E के तहत, लोन पर चुकाए गए ब्याज पर टैक्स छूट भी मिलती है।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI
अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से शिक्षा लोन लेना चाहते हैं, तो यहां की ब्याज दरें 11.15% तक हो सकती हैं। विशेष रूप से, छात्राओं के लिए बैंक 50 बेसिस प्वाइंट की छूट प्रदान करता है। SBI की स्कॉलर लोन स्कीम के तहत, कुछ प्रमुख संस्थानों के लिए कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। यदि आप आईआईटी जैसे प्रमुख संस्थानों के लिए लोन ले रहे हैं, तो आपको 8.05% से 9.65% के बीच ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- मौत बनकर घर में दौड़ा करंट, पिता को बचाने आए बेटे की भी गई जान, मां और बेटी भी आई चपेट में

3. HDFC बैंक
HDFC बैंक में शिक्षा लोन पर ब्याज दर 9.5% है। यदि लोन की राशि 7.5 लाख रुपये से अधिक है, तो प्रोसेसिंग फीस भी लगेगी, जो कि लोन राशि का 1% होती है। इन बैंकों से लोन लेकर आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और भविष्य में एक सफल करियर बना सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News