अपने खिलाफ ‘ओछी’ शिकायतें दाखिल होने पर ईडी अधिकारी ने किया SC का रुख

Wednesday, Nov 01, 2017 - 05:16 PM (IST)

नई दिल्ली: 2जी घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी राजेश्वर सिंह ने आज उच्चतम न्यायालय का रुख कर आरोप लगाया कि एक ‘साजिश’ के तहत अज्ञात लोगों की तरफ से राजस्व सचिव से उनके खिलाफ ‘‘ओछी’’ शिकायतें की जा रही हैं ।  2जी घोटाला मामले में ईडी की ओर से की जा रही छानबीन की अगुवाई कर रहे सिंह ने कहा कि एयरसेल-मैक्सिस करार मामले में आरोपियों की 1.06 करोड़ रुपए की संपत्ति की हालिया कुर्की के बाद ‘‘ओछी’’ शिकायतें दाखिल की गईं । 

उन्होंने कहा कि अदालत को सीबीआई को ऐसी शिकायतें दाखिल किए जाने में कथित साजिश के पहलू की जांच के निर्देश देने चाहिए या उन्हें 2जी मामले में जांच की जिम्मेदारी से विमुक्त किया जाना चाहिए। न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर की पीठ ने केंद्र, सीबीआई और ईडी से तीन हफ्ते के भीतर जवाब मांगा। पीठ ने निर्देश दिया कि सिंह की अर्जी लंबित होने तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जाए। संक्षिप्त सुनवाई के दौरान सिंह की तरफ से पेश हुए वकील गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि पहले भी आरोपियों ने 2जी घोटाले की जांच में दखल डालने की कई कोशिशें की लेकिन अदालत ने हमेशा याचिकाकर्ता का बचाव किया। 

उन्होंने कहा कि सिंह की तरक्की होना बाकी है और ऐसी शिकायतों से उनके करियर पर असर पड़ सकता है। सिंह उत्तर प्रदेश कैडर के पुलिस अधिकारी हैं और फिलहाल ईडी में प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। एयरसेल-मैक्सिस मामले में एक आवेदन दायर करने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि जहां तक उन्हें पता है सिंह एक ईमानदार अधिकारी हैं और वह यह नहीं समझ पा रहे कि ऊंचे ओहदों पर बैठे लोग दखल क्यों दे रहे हैं।   सिंह ने अपनी अर्जी में कहा कि हाल में दो कोशिशें की गईं जिनसे सरकारी सेवा में उनकी संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं। 

Advertising