पाक में 26/11 हमले के मास्टरमाई साजिद मीर को ISI ने हाई लेवल सुरक्षा में रखाः US Report

Sunday, Jun 28, 2020 - 06:51 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका ने आतंकवाद पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में पुलवामा हमले के लिए जहां पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद के आंतकी मसूद अजहर को जिम्मेदार माना है वही 26/11 के मुंबई हमले के मास्टर माइंड साजिद मीर उर्फ ​​मजीठ को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI की शरण में होने का दावा किया है। खास बात यह है कि इमरान खान सरकार पाकिस्तान में इन हत्यारों की मौजूदगी से इंकार करती रही है जबकि मीर और अजहर देश में ISI को उच्चस्तीय संरक्षण  में रह रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक साजिद मीर पाकिस्तान के लाहौर के गार्डन विला हाउसिंग सोसाइटी, अदियाला जेल रोड, रावलपिंडी, या 27, सी-ब्लॉक, अल फैसल टाउन, लाहौर इलाके में रहते हैं। मीर के सिर पर 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम है। मीर वही व्यक्ति है जिसने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादियों को 26/11 के दौरान मुंबई के चबाड हाउस में होल्त्ज़बर्ग दंपति के सिर पर गोली मारने का निर्देश दिया था।

2010 तक लश्कर के ऑपरेशन प्रमुख जकी-उर-रहमान लखवी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार मीर न केवल विदेश में आतंकवादियों की भर्ती और पाकिस्तान में आतंकी शिविरों में प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार था, बल्कि ISIS के इंडियन मुजाहिदीन ऑपरेशन का हिस्सा था या जिसे कराची परियोजना के रूप में पहचाना गया था।

भारतीय खुफिया विभाग ने मीर पर नज़र रखी हुई है। मीर आतंकवादी को सात स्तर की सुरक्षा मिली हुई है, जिसे आम तौर पर पाकिस्तान में ISI के प्रमुखों को दिया जाता है। मीर ने 26/11 के हमलों के बाद प्लास्टिक सर्जरी कराई। इसी तरह, 2016 के पठानकोट एयर बेस और 2019 के पुलवामा हमले का सूत्रधार मसूद अजहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के भवालपुर में मरकज-ए-उस्मान-ओ-अली, रेलवे लिंक रोड पर जेएम मुख्यालय में रहता है।

Tanuja

Advertising