26/11 मुंबई हमले में जिंदा बचा 2 साल का यह बच्चा अब दिखता है ऐसा

Sunday, Nov 26, 2017 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्लीः 26/11 के मुंबई आतंकी हमले को 9 साल पूरे हो गए हैं लेकिन आज भी उस मंजर का दृश्य जब आंखों के सामने घूमता है तो पुराने जख्म ताजा हो जाते हैं। 10 आतंकियों ने 60 घंटे की कार्रवाई में 164 निर्दोष लोगों की जान ले ली व सैकड़ों को घायल कर दिया। इस हमले के असल मास्टरमाइंड आज भी आजाद घूम रहे हैं। इस हमले ने भारतियों को ऐसा जख्म दिया है, जो शायद ही कभी भर पाए। इस हमले में कई बहादुर पुलिस और सेना के जवान भारत ने खोए। इस दहला देने वाले इस हमले में दो साल के बच्चे को भी जख्म दिए हैं। हम बात कर रहे हैं 2008 के मुंबई हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे की।

सिर से उठा माता-पिता का साया
 इजराइल के रहने वाला मोशे उस वक्त महज 2 साल का था, जब 2008 में हुए इस हमले में उसकी मां रिवका और पिता गवरूल होल्त्जबर्ग समेत 6 अन्य इजराइली नागरिकों की मौत हो गई थी। मोशो अब 11 साल का हो चुका है। 26/11 के हमले के दौरान मोशे को उसकी आया किसी तरह से घटनास्थल से बचाकर ले गई थी। बाद में दोनों को इजराइल लाया गया। फिलहाल मोशे अपने दादा-दादी के साथ रहता है।

शवों के बीच खड़ा रो रहा था मोशो
पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 2008 में मुंबई में कई जगह हमले किए थे। उन्होंने चाबड हाऊस को भी अपना निशाना बनाया था। यही पर मोशो के माता-पिता भी ठहरे हुए थे और उसकी देखभाल करने वाली आया भी इमारत में मौजूद थी। जब हमला हुआ तो मोशो की आया ने सीढ़ियों के नीचे छिप कर अपनी जान बचाई। वह तब बाहर आई जब उसने मोशे के रोने की आवाज सुनी। जब वह कमरे के अदर गई तो मोशो अपने माता-पिता के शवों के बीच खड़ा रो रहा था।

मोशो को आया ने गोद में उठाया और इमारत से बाहर निकल गई। मोशो की आया को सितंबर 2010 में इस्राइल की मानद नागरिकता दी गई थी। वह अक्सर यरूशलम स्थित अपने घर से मोशे और उसके दादा-दादी से मिलने जाती रहती हैं।

मोशो से मिल भावुक हुए मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल जुलाई में इजराइल दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने मोशो और उसके परिवार से मुलाकात की थी। इस दौरान मोदी भी मोशो को देख भावुक हो गए थे और उसे गले से लगा लिया था। पीएम ने मोशो और उसके परिवार को भारत आने का निमंत्रण दिया था।

Advertising