आसियान-भारत संबंधों की 25वीं वर्षगांठ का जश्न उदयपुर में

Saturday, Sep 16, 2017 - 04:41 PM (IST)

उदयपुर : दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) और भारत के संबंधों की 25वीं वर्षगांठ का दस दिवसीय एेतिहासिक जश्न झीलों की नगरी उदयपुर में 21 से 29 सितंबर तक मनाया जाएगा। कला के जरिए संबंधों की प्रगाढ़ता तथा महत्व को दर्शाने के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और सहर के तत्वावधान में यह आयोजन होगा। शहर के उत्सव निदेशक संजीव भार्गव ने बताया कि इस मौके पर कई देशों से आने वाले कलाकार एक ही मंच पर एक साथ काम करेंगे और एक ही थीम पर पेंटिंग्स बनाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसमें हिस्सा लेने वाले कलाकारों में चैन सोपहॉर्न (कंबोडिया), इकरो अखमद इब्राहिम लैली सुब्खी (इंडोनेशिया), कान्हा सिकोउनावोंग (लाआे पीडीआर), मोहम्मद शहरूल हिशाम बी. अहमद तरमीजी (मलेशिया), थेट नाइंग (म्यांमार), नाफाफोंग कुराए (थाईलैंड) और गुएन घिया फुओंग (वियतनाम), भारतीय कलाकार बिनॉय वर्गीस, फरहाद हुसैन, कलाम पटुआ, कियोमी लाइश्राम मीना देवी, महावीर स्वामी, समींद्रनाथ मजूमदार और तन्मय समांता शामिल है।

भार्गव के अनुसार शिविर में बनाई गई 20 पेंटिंग्स को नई दिल्ली में जनवरी 2018 में होने वाले आसियान-भारत सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अवलोकन करेंगे। आसियान के सदस्य देशों में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलिपीन, मलेशिया, ब्रुनेई, थाईलैंड, कंबोडिया, लाआे पीडीआर, म्यांमार और वियतनाम शामिल हैं। 

Advertising