भारत में UK के कोरोना नए स्ट्रेन के अब तक 25 केस, दिल्ली में भी पहुंचा Sars-Cove-2

Thursday, Dec 31, 2020 - 01:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन के सार्स-कोव-2 के नए प्रकार (स्ट्रेन) से भारत में अब तक 25 लोग संक्रमित पाए गए हैं। गुरुवार को एक केस दिल्ली से और 4 नए केस पुणे से पाए गए हैं। बता दें कि बुधवार तक यह संख्या 20 थी लेकिन पांच और नए केस सामने आने से यह संख्या 25 तक पहुंच गई है। पुणे के NIV लैब में चार और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बता दें कि कोरोना के नए स्ट्रेन के भारत पहुंचने पर सरकार ने बुधवार को ब्रिटेन और भारत के बीच यात्री उड़ानों पर अस्थायी रोक 7 जनवरी तक एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दी है और कहा कि इसके बाद सेवाएं ‘कड़े नियमों' के साथ शुरू होंगी। 

एयरपोर्ट से ही भागे कई लोग
स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक और पंजाब जैसे राज्यों में ब्रिटेन से लौटे कुछ लोगों का पता नहीं लगाया जा सका है और इन लोगों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।ये लोग एयरपोर्ट से ही बाहर आते ही रफ्फूचक्कर हो गए। केंद्र ने 25 नवंबर से 23 दिसंबर की मध्य रात्रि तक भारत पहुंचे लगभग 33,000 यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनकी RT-PCR जांच कराए जाने तथा संक्रमित नमूनों को ‘जीनोम सीक्वेंसिंग' के लिए भेजने का पिछले हफ्ते निर्देश दिया था।

बता दें कि सबसे पहले ब्रिटेन में मिला वायरस का नया स्वरूप डेनमार्क, हॉलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है। भारत सहित 40 से अधिक देशों ने ब्रिटेन से आने वाली और वहां जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Seema Sharma

Advertising