कश्मीर में 243 आतंकवादी सक्रिय, 60 विदेशी भी शामिल

Wednesday, Jun 27, 2018 - 12:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीर घाटी में करीब 60 विदेशी आतंकवादियों सहित 243 दहशतगर्द सक्रिय हैं जहां पर आतंकवाद से निपटने के लिए ‘ ऑपरेशन ऑल आउट ’ पूरे जोरों पर है। छह महीने से कम समयावधि के दौरान कश्मीर घाटी में कुछ बहुत पढ़े-लिखे युवाओं सहित 75 युवा आतंकवाद से जुड़ गये हैं। इस तरह से ऐसे व्यक्तियों के बंदूक उठाने में असामान्य वृद्धि के कारण चिंताएं बढ़ रही हैं। पुलिस और सुरक्षा बल ने स्थानीय आतंकवादियों को उसके परिवार के जरिए हथियार डालने और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए मनाने की खातिर उन तक पहुंचने का प्रयास तेज कर दिया है।
  
जम्मू में 15 आतंकवादी सक्रिय
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुये बताया कि कश्मीर घाटी में 243 आतंकवादी सक्रिय हैं और इनमें से 59 विदेशी आतंकवादी हैं। इसमें बताया गया है कि इसके अलावा जम्मू क्षेत्र में 15 आतंकवादी सक्रिय हैं। पूरे जम्मू कश्मीर में कुल 188 स्थानीय और 70 विदेशी आतंकवादी सक्रिय हैं। राज्य पुलिस के प्रमुख एस पी वैद ने गत मंगलवार को बताया कि रमजान के दौरान अतंकवादी गतिविधियों में बढ़ोतरी के कारण आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान तेज किया जाएगा। रमजान के कारण आतंकवाद विरोधी अभियान रोक दिया गया था। 

75 कश्मीरी युवक आतंकवाद से जुड़े
राज्यपाल शासन के कारण आतंकवाद विरोधी अभियानों में राज्य के सुरक्षा तंत्र में किसी तरह के बदलाव को लेकर पूछे सवाल पर अधिकारी ने कहा कि अभियान जारी रहेगा। केवल संघर्ष विराम के दौरान अभियानों को रोक दिया गया था। ये पहले भी चल रहा था लेकिन हम आने वाले दिनों में इन अभियानों को तेज करेंगे। वैद ने कहा कि रमजान में संघर्ष विराम की अवधि के दौरान आतंकवादी गतिविधियों में बढ़ोतरी हुयी। वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि इस साल केवल पांच महीने की समयावधि में घाटी में 75 कश्मीरी युवक आतंकवाद से जुड़ गये। अधिकारी ने बताया कि 2010 से एक रिकार्ड के मुताबिक सबसे अधिक 2017 में 127 युवक आतंकवाद से जुड़े थे। अधिकारी ने दावा किया कि 2016 में 88 कश्मीरी युवक आतंकवाद में शामिल हुये। 

vasudha

Advertising