24 घंटे का रिकॉर्ड भी टूटा रिकॉर्ड, सितंबर में 77 साल बाद सबसे अधिक हुई बारिश

Saturday, Sep 11, 2021 - 08:07 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे दिल्ली में मानसून के दौरान बारिश का 77 साल का रिकॉर्ड टूट गया। बारिश से कई इलाकों में भारी जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार इस महीने दिल्ली में शनिवार शाम तक मानसून ने 383.4 मिमी बारिश दर्ज की है, जो सितंबर में 77 वर्षों में सबसे अधिक है।

दिल्ली में 121 साल का रिकॉर्ड टूटा
आईएमडी के आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस साल 121 साल में सबसे ज्यादा 24 घंटे बारिश हुई। सितंबर में 77 साल में सबसे ज्यादा 390 मिमी बारिश हुई है। सितंबर 1944 में 417 मिमी के बाद यह सबसे ज्यादा है। दिल्ली में चार महीनों में 1139 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि बीते 46 साल में सबसे अधिक है। साल 1975 में 1155 मिमी बारिश हुई थी।

पालम फ्लाईओवर के नीचे फंस गई थी बस, 40 यात्री सुरक्षित
दिल्ली दमकल सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि भारी बारिश के कारण शनिवार को आईजीआई हवाई अड्डे के पास की कई सड़कें और अंडरपास जलमग्न हो गए। हवाईअड्डे के कुछ इलाके भी जलमग्न हो गए। भारी जलभराव के कारण 40 यात्रियों वाली एक बस पालम फ्लाईओवर के नीचे फंस गई। दो दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

दिल्ली: कल सुबह तक जारी रहेगी भारी बारिश
मौसम विभाग के आरके जेन्नामणि ने बताया कि दिल्ली में भारी बारिश कल (रविवार) सुबह तक जारी रहेगी। जो दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान को कवर करेगी। पूर्वी राजस्थान और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले सिस्टम के और तेज होने की संभावना है। दिल्ली में 17-18 सितंबर तक बारिश होगी।

दिल्ली के कई इलाकों में भरा पानी
दिल्ली के मोती बाग और आरके पुरम समेत शहर के कई हिस्सों से जलभराव की खबरें आई हैं। नगर निगमों के अनुसार, मोती बाग और आरके पुरम के अलावा मधु विहार, हरी नगर, रोहतक रोड, बदरपुर, सोम विहार, आईपी स्टेशन के समीप रिंग रोड, विकास मार्ग, संगम विहार, महरौली-बदरपुर रोड, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, मुनीरका, राजपुर खुर्द, नांगलोई और किराड़ी समेत अन्य मार्गों पर भी जलभराव देखा गया। लोगों ने सड़कों पर जलभराव की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए।

Yaspal

Advertising