भारत में ओमीक्रोन के 23 मामले: स्वास्थ्य अधिकारियों ने संसद की स्थायी समिति को किया सूचित

Thursday, Dec 09, 2021 - 11:31 PM (IST)

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को संसद की एक समिति को सूचित किया कि कोविड​​​​-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के 23 मामले हैं और अधिकारी स्थिति की करीबी निगरानी कर रहे हैं। यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने दी। 

सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने समिति को बताया कि ओमीक्रोन के सबसे अधिक 10 मामले महाराष्ट्र में हैं, इसके बाद राजस्थान में नौ मामलें हैं। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर ओमीक्रोन स्वरूप के 2,303 मामले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने ओमीक्रोन स्वरूप और कोविड-19 से संबंधित अन्य मुद्दों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। 

स्वास्थ्य सचिव, आईसीएमआर महानिदेशक और मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारी 'कोविड -19 के ओमीक्रोन स्वरूप से उत्पन्न चुनौतियों के' मुद्दे पर स्वास्थ्य पर संसद की स्थायी समिति को जानकारी दी, जिसकी अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव कर रहे हैं। 

सूत्रों ने बताया कि कोविड​​​​-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक के सवाल पर, अधिकारियों ने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो तीसरी खुराक ली जा सकती है, लेकिन दूसरी खुराक के नौ महीने बाद ही। सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान, सदस्यों ने सुझाव दिया कि कोविड​​​​-19 से निपटना चोर-पुलिस के खेल की तरह है और अधिकारियों को ‘‘वायरस से आगे रहना चाहिए।'' 

सूत्रों के अनुसार, अपनी प्रस्तुति के दौरान अधिकारियों ने टीके की प्रभावशीलता की आवश्यकता को रेखांकित किया जो विभिन्न स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी है। सूत्रों के अनुसार, 100 से अधिक देश ऐसे हैं जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए टीका प्रमाणपत्र स्वीकार कर रहे हैं। 

Pardeep

Advertising