नक्सली हमले में 22 जवान हुए शहीद, 31 का ईलाज जारी- पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Sunday, Apr 04, 2021 - 08:52 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं। सुरक्षा बलों ने लापता 17 जवानों का शव बरामद कर लिया है। इसी बीच आज पीए मोदी ने ईस्टर के मौके पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस दिन हम यीशु मसीह की पवित्र शिक्षाओं को याद करते हैं। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के 22 जवानों के शहीद होने के मद्देनजर रविवार को असम में चुनाव प्रचार के लिए अपना दौरा बीच में ही रोककर दिल्ली लौट रहे हैं।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

नक्सली हमला:  शहीद जवानों की संख्या बढ़कर हुई 22
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर हुई मुठभेड़ में 22 जवानों के शहीद होने की जानकारी मिली है। सुरक्षा बलों ने लापता 17 जवानों का शव बरामद कर लिया है। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया सुरक्षा बलों ने आज घटनास्थल से लापता 17 जवानों का शव बरामद किया है। उन्होंने बताया कि शनिवार को सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोनागुड़ा गांव के करीब सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी जिसमें पांच जवानों के शहीद होने और 30 अन्य जवानों के घायल होने की जानकारी मिली थी।ठ

PM मोदी ने दी Easter Sunday की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्टर के मौके पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ईस्टर पर ट्वीट किया कि ईस्टर पर बधाई! इस दिन हम यीशु मसीह की पवित्र शिक्षाओं को याद करते हैं। सामाजिक सशक्तिकरण पर उनका जोर दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करता है। बता दें कि ईस्टर इसाई धर्म के लोगों का एक महत्वपूर्ण और पवित्र पर्व है। यह दिन ईसा मसीह के पुनर्जीवित होने की खुशी में मनाया जाता है।

नक्सली हमले से दुखी शाह ने बीच में रोकी चुनावी रैलियोंं, असम से दिल्ली लौट रहे हैं वापस
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के 22 जवानों के शहीद होने के मद्देनजर रविवार को असम में चुनाव प्रचार के लिए अपना दौरा बीच में ही रोककर दिल्ली लौट रहे हैं। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह राष्ट्रीय राजधानी लौट रहे हैं और छत्तीसगढ़ में स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में वीकेंड पर लॉकडाउन- सोमवार से कड़ी पाबंदियां
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए सप्ताहांत में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लागू करने की रविवार को घोषणा की। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं राकांपा नेता नवाब मलिक ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवादददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सप्ताहांत के लॉकडाउन के अलावा सोमवार रात आठ बजे से कड़ी पाबंदियां भी लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा और सप्ताह के सभी दिनों में दिन के वक्त धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की जाएगी।

पीएम मोदी क्या भगवान या ‘महामानव' जो कर रहे नतीजों की भविष्यवाणी
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर पारा काफी चढ़ा हुआ है और नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हैरानी जताते हुए कहा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘भगवान या महामानव' हैं जो विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का दावा कर रहे हैं, जबकि अभी छह चरण के चुनाव होने बाकी हैं। हुगली जिले में रविवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष बनर्जी ने इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) और इसके संस्थापक अब्बास सिद्दिकी का नाम लिए बिना कहा कि भाजपा ऐसे ‘व्यक्ति' को अल्पसंख्यक मतों में सेंध लगाने के लिए रुपए दे रही है।

राहुल गांधी ने न्याय योजना से मतदाताओं को रिझाया
केरल में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार कहा कि यूडीएफ की सरकार बनने पर ‘न्यूनतम आय योजना' (न्याय) के तहत राज्य के हर गरीब व्यक्ति को ‘निश्चित रूप से' हर महीने छह हजार रुपये मिलेंगे। मानन्थावाद्य वेल्लमुंडा में आयोजित यूडीएफ की बैठक में गांधी ने कहा, “यूडीएफ कुछ क्रांतिकारी प्रस्ताव कर रहा है। किसी भी भारतीय राज्य में पहले कभी ऐसा प्रयास नहीं किया गया है।” तिरूनेल्ली में भगवान महाविष्णु के प्राचीन मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद सभा स्थल पर पहुंचे गांधी ने कहा कि न्याय का विचार बहुत सामान्य है।

जेपी नड्डा का दावा, बंगाल-पुड्डुचेरी, असम व तमिलनाडु में जीतेंते, केरल में बनेंगे बड़ी ताकत
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को दावा किया कि भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पश्चिम बंगाल और पुड्डुचेरी में सरकार का गठन करेगी तथा असम में शासन बरकरार रहेगा। श्री नड्डा ने यहां पत्रकारों से बातचीत में विश्वास व्यक्त किया कि पार्टी तमिलनाडु और केरल में बेहतर प्रदर्शन करेगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि केरल में हम बड़ी ताकत बनकर उभरेंगे, क्योंकि सत्तारूढ़ एलडीएफ और यूडीएफ ने कुशासन दिया है। राज्य की जनता ने बीजेपी को समर्थन देना शुरू कर दिया है, ऐसे बीजेपी केरल में भी अच्छा प्रदर्शन करने वाली हैं। 

नंदीग्राम पोलिंग पर बाहरी लोगों की मौजूदगी का दावा गलत
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कड़े शब्दों में लिखे एक प्रत्युत्तर में नंदीग्राम में एक मतदान केंद्र पर बाहरी लोगों की उपस्थिति के बारे में उनके दावे को "तथ्यात्मक रूप से गलत" बताया और उसे खारिज कर दिया। एक अप्रैल को नंदीग्राम में मतदान प्रक्रिया में अनियमितता का आरोप लगाते हुए बनर्जी द्वारा की गई एक शिकायत के जवाब में चुनाव आयोग ने शनिवार को बनर्जी को पत्र भेजा।

नक्सली हमला: सोनिया गांधी ने जवानों के शहादत पर जताया दुख
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को कहा कि नक्सलवाद से निपटने के संकल्प में सभी एकजुट हैं और छत्तीसगढ़ में उनकी पार्टी की सरकार इस समस्या से निपटने में अर्धसैनिक बलों को हरसंभव सहायता प्रदान करती रहेगी। गांधी ने एक बयान में कहा कि पूरा देश छत्तीसगढ़ के बीजापुर में एक भीषण नक्सली हमले में 22 जवानों की शहादत पर सिर झुकाता है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जीवन का बलिदान करने वाले इन जवानों को श्रद्धांजलि देती हूं और उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं। राष्ट्र उनके प्रति हमेशा कृतज्ञ रहेगा।''

कोरोना का अब तक का बड़ा उछाल, 93 हजार से ज्यादा केस
कोरोना वायरस ने एक बार फिर से तेजी से देश में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस संक्रमण के 93,249 नए केस दर्ज किए गए, जो 2021 में एक दिन के दौरान सबसे ज्यादा मामले हैं तथा देश में सक्रिय मामलों की दर साढ़े पांच फीसदी से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 93,249 नए मामले सामने आए। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 24 लाख 85 हजार 509 हो गई है।

rajesh kumar

Advertising