धूप खिलने से ठंड से मिली थोड़ी राहत-दिल्ली में कोहरे से 21 ट्रेनें लेट, हवा 'गंभीर' स्तर पर

Thursday, Jan 02, 2020 - 08:57 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर भारत में ठंड के तेवर अभी नरम नहीं पड़े हैं। दिल्ली में गुरुवार सुबह घने कोहरे की चादर देखने को मिली। कोहरे के चलते 21 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभग के मुताबिक दिल्ली में आज हल्की बारिश भी हो सकती है, जिससे एक बार फिर से ठंड बढ़ने का आसार हैं। वहीं अगर यूपी और पंजाब की बात करें तो यहां धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली।

गुरुवार सुबह भी पंजाबा के कई जिलों में मौसम काफी खिला-खिला सा रहा और सुबह 8 बजे तक धूप निकल आई। बता दें कि बुधवार को नए साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया जिससे लोगों को पिछले 15 दिन से पड़ रही हाड़ कंपनाने वाली ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि दिल्लीवासियों को सुबह में ठंड का अहसास हुआ क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली की हवा खराब
कड़ाके की ठंड के बाद भी दिल्ली की हवा खराब हैं। दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता 457 दर्ज की गई जो कि ‘गंभीर' श्रेणी में है। वहीं दिल्ली के आशपास कई इलाकों में एयर क्वालिटी 418 और 426 दर्ज की गई। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक तेज हवा बहने के अनुमान से और हल्की बारिश के बाद हवा में सुधार हो सकता है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर की सर्दी ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़े। दिसंबर 2019 में लगातार 18 ‘‘ठंडे दिन'' दर्ज किए गए जो कि दिसम्बर 1997 में 17 ठंडे दिन के बाद अधिकतम है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल अब 2020 में पहले जैसी ठंड लौटने के आसार कम हैं और लोगों को इससे राहत मिलेगी।

Seema Sharma

Advertising