'कोरोना वायरस' को लेकर भारत के 21 एयरपोर्ट अलर्ट पर, MoH की नागरिकों से चीन न जाने की सलाह

Wednesday, Jan 29, 2020 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर भारत आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए देश के 21 एयरपोर्ट्स पर ‘थर्मल जांच' शुरु कर दी है। इस बीच मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को अनावश्यक रूप से चीन की यात्रा करने से बचने का परामर्श भी जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीवा कुमार ने आज ही सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये एक बैठक की। इसमें उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव और हालात को नियंत्रण में रखने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा की।

ये हैं वो एयरपोर्ट्स
मंत्रालय ने गुरुवार को 21 हवाईअड्डों की सूची जारी करते हुए बताया कि चीन से सीधी विमान सेवा वाले भारतीय हवाईअड्डों के अलावा उन हवाईअड्डों को भी थर्मल जांच के दायरे में लाया गया है जो चीन से कनेक्टिंग उड़ान सेवा से जुड़े हैं। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा हैदराबाद, कोचीन, बेंगलुरु, अहमदाबाद, अमृतसर, कोयंबटूर, गुवाहाटी, गया, बागडोगरा, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, तिरुचि, वाराणसी, विजाग, भुवनेश्वर और गोवा शामिल हैं।

चीन की गैरजरूरी यात्रा करने से बचें
मंत्रालय ने एक परामर्श भी जारी किया है। इसमें कोरोना वायरस के चीन में संक्रमण से उपजे खतरे को देखते हुए देशवासियों को परामर्श दिया गया है कि चीन की गैरजरूरी यात्रा करने से बचा जाए। मंत्रालय ने कहा कि चीन से आने वाले प्रत्येक यात्री के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। चीन से भारत आने वाले 33 हजार से अधिक यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर जांच की जा चुकी है।

राजस्थान : कोरोनो वायरस के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट निगेटिव
जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि संदिग्ध मरीज की जांच के लिए नमूने विषाणु विज्ञान संस्थान एनआरवी पुणे भेजे गए थे। प्रवक्ता ने कहा कि एनआरबी पुणे से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, छात्र में कोरोना वायरस नहीं मिला है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में अब तक कुल मिलाकर 19 लोगों की कोरोना वायरस के लिए स्क्रीनिंग की जा रही है। इनमें चीन से यात्रा कर लौटे 18 लोग भी शामिल हैं।

Seema Sharma

Advertising