बेहद टाइट है इस साल देश का डिप्लोमेसी कैलेंडर, जल्द भारत आएंगे 3 राष्ट्राध्यक्ष

Thursday, Jan 12, 2023 - 11:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः साल 2023 भारत के लिए डिप्लोमेसी के लिहाज से काफी अहम  रहने वाला  है। भारत सरकार लगातार डिप्लोमेसी पर काम कर रही है  जिस कारण विदेश मंत्रालय के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय भी इस साल काफी व्यस्त रहने वाला है। इन दिनों G20 से संबंधित कार्यक्रमों के अलावा भारत में इस साल की पहली तिमाही में तीन अलग-अलग राष्ट्रध्यक्षों के स्वागत की तैयारी चल रही है।

 

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस 
सबसे पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस इस साल मार्च के महीने में भारत दौरे पर आएंगे। ऑस्ट्रेलियाई समाचार आउटलेट एसबीएस के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास में नये साल के जश्न के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने भारत दौरे का जिक्र किया था। PMअल्बनीस के हवाले से ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने कहा, मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत रहूंगा, जिन्होंने हमें चौथे टेस्ट के लिए अपने गृह राज्य गुजरात में आमंत्रित किया है।’  रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आने वाले हैं क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुक्त व्यापार समझौता लागू हो गया है और दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। बता दें कि अगले महीने से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट और वनडे मैच की सीरीज होने वाली है।


फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों  
राजनयिक सूत्रों के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के भी जल्द ही भारत आने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक यात्रा की तारीखों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान बड़े डिफेंस एग्रीमेंट्स हो सकते हैं।हाल ही में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने की बीच रणनीतिक वार्ता दिल्ली में हुई थी।

 

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज
इसके साथ ही जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज भी फरवरी या मार्च महीने में भारत यात्रा पर आ सकते हैं।इस दौरान वो दिल्ली और बेंगलुरु के दौरे पर जा सकते हैं। स्कोल्ज की यह पहली भारत यात्रा होगी. इसके अलावा जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक भी मार्च के महीने में दिल्ली में आयोजित होगी।

Tanuja

Advertising