ऑफ द रिकॉर्डः भाजपा संसदीय बोर्ड में भरे जाएंगे 2 पद, निर्मला और स्मृति दौड़ में

Saturday, Feb 01, 2020 - 06:24 AM (IST)

नेशनल डेस्कः जगत प्रकाश नड्डा के भाजपा अध्यक्ष पद की कमान संभालने के बाद अब इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि पार्टी के संसदीय बोर्ड में 2 प्रतिष्ठित पदों के लिए किसे शामिल किया जाएगा। सब की नजरें दो महिला नेताओं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर टिकी हुई हैं कि कौन पार्टी के इस शक्तिशाली निकाय में शामिल होगा। ये दोनों पद अरुण जेतली और सुषमा स्वराज के असामयिक निधन के कारण खाली हुए थे।

इस समय बोर्ड में 8 सदस्य हैं क्योंकि अमित शाह अध्यक्ष रहते इन पदों को नहीं भर पाए थे। हालांकि बी.एल. संतोष को बोर्ड में महासचिव संगठन प्रभारी के तौर पर गत वर्ष राम लाल की जगह शामिल किया गया था। ऐसी उम्मीद है कि एक पद जोकि सुषमा स्वराज के निधन से खाली हुआ था, किसी महिला नेता द्वारा भरा जा सकता है। स्मृति ईरानी इस पद पर दावेदारी जता रही हैं क्योंकि उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी को अमेठी में पटखनी दी थी और वह पार्टी की स्टार प्रचारक हैं लेकिन वह कुछ विवादों में भी रही हैं।

उधर निर्मला सीतारमण के समर्थकों का कहना है कि भाजपा नेता निर्मला की परफॉर्मैंस काफी शानदार रही है और अपनी योग्यता के बल पर उन्हें एक के बाद एक प्रोमोशन मिली है। ऐसा भी अनुमान है कि महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया राहतकर जोकि केन्द्रीय चुनाव समिति की सदस्य हैं, को बोर्ड में लाया जा सकता है तथा किसी नई महिला सदस्य को केन्द्रीय चुनाव समिति में भेजा जा सकता है। 

जेतली के निधन से खाली हुए पद के लिए कई दावेदार मैदान में हैं। इनमें रेल मंत्री पीयूष गोयल, पैट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के नाम प्रमुख हैं। एक अन्य सुझाव यह भी आ रहा है कि बोर्ड में उत्तर पूर्व या पश्चिम बंगाल से किसी को शामिल किया जाए। संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तथा फरवरी में बजट सत्र में होने वाली ब्रेक के दौरान जे.पी. नड्डा इन खाली पदों को भरने पर फैसला ले सकते हैं।

Pardeep

Advertising