दिल्ली-श्रीनगर रूट पर एयर एशिया के 2 विमान बीच रास्ते से लौटे, तकनीकी गड़बड़ी के चलते उठाना पड़ा ये कदम

Saturday, Jun 11, 2022 - 10:48 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली से श्रीनगर जा रहे एयरएशिया इंडिया के दो ए320 विमान शनिवार को बीच रास्ते में तकनीकी गड़बड़ी आने पर राष्ट्रीय राजधानी लौट आए। पंजीकरण संख्या वीटी-एपीजी के तहत ए320 विमान दिल्ली-श्रीनगर उड़ान संख्या आई5-712 का संचालन कर रहा था। विमान में सवार एक यात्री ने बताया कि विमान ने पूर्वाह्न लगभग 11 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, लेकिन करीब आधे घंटे बाद विमान चालक ने घोषणा की कि विमान (वीटी-एपीजे) में कोई तकनीकी गड़बड़ी आ गई है।

यात्री ने बताया कि वीटी-एपीजे विमान अपराह्न करीब पौने दो बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित लौट आया। उसने बताया कि विमानन कंपनी ने आई5-712 उड़ान के संचालन के लिए पंजीकरण संख्या वीटी-आरईडी के साथ एक और ए320 विमान का प्रबंध किया, ताकि फंसे यात्रियों को श्रीनगर ले जाया जा सके। यात्री ने बताया कि दूसरे विमान के उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद इसमें (वीटी-आरईडी) भी कोई तकनीकी गड़बड़ी आ गई और उसे दिल्ली हवाईअड्डा लौटना पड़ा। वीटी-आरईडी यात्रियों को लेकर शाम करीब साढ़े पांच बजे दिल्ली हवाईअड्डे पर सुरक्षित लौट आया। इसके बाद विमानन कंपनी ने यात्रियों से कहा कि वे या तो अपनी उड़ान रद्द कर सकते हैं और टिकट बुक करने के लिए जमा की गई राशि वापस ले सकते हैं, या अगले 30 दिन के भीतर दूसरी उड़ान बुक कर सकते हैं।

‘एयरएशिया इंडिया' के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘एयरएशिया इंडिया पुष्टि करता है कि दिल्ली से श्रीनगर जा रही उड़ान संख्या आई5-712 को विमान में तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण दिल्ली लौटना पड़ा।'' प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम अपने यात्रियों को हुई असुविधा और उनकी यात्रा योजनाओं में पैदा हुए व्यवधान के लिए खेद व्यक्त करते हैं तथा अपनी सभी उड़ानों के दौरान सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।'' ए320 विमान का निर्माण करने वाली ‘एयरबस' से ‘पीटीआई-भाषा' ने इस विषय पर बयान देने का अनुरोध किया, लेकिन उसकी ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

Yaspal

Advertising