15 उड़ानों से 2,900 लोग पहुंचे भारत, अगले 24 घंटों में 13 फ्लाइट्स की जाएंगी संचालितः MEA

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 07:58 PM (IST)

नेशनल डेस्कः यूक्रेन पर रूस के लगातार हमले जारी हैं। 10वें दिन भी रूस के यूक्रेन पर बमबारी और मिसाइल अटैक से लोग दहशत में हैं। इस बीच भारत ने अपने नागरिकों और छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया है। ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 13000 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में 15 उड़ानों से करीब 3 हजार लोगों को भारत लाया जा चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 15 उड़ानों से 2,900 लोग भारत आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 13,300 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है और अगले 24 घंटों में 13 उड़ानें संचालित की जाएंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सरकार छात्रों की दिक्कतों और उनकी मन की स्थिति को समझती हैं और उन्हें वहां से निकालने के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि भारत ने विविध माध्यमों से रूस एवं यूक्रेन, दोनों से तत्काल संघर्षविराम करने को कहा है, ताकि संघर्ष वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके। सूमी से छात्रों को निकालने पर बागची ने कहा, ‘‘ हम विविध विकल्पों पर काम कर रहे हैं लेकिन हमारी मुख्य चुनौती उस इलाके में हो रही गोलाबारी, हिंसा और परिवहन की समस्या है। ''

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इसलिये हम दोनों देशों से स्थानीय संघर्षविराम करने को कह रहे और अभी तक ऐसा नहीं हुआ है लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द होगा।'' उन्होंने कहा कि भारत के लिए छात्रों को वहां से निकालना जरूरी होगा अन्यथा उनके लिये खतरे की स्थिति हो सकती है। बागची ने कहा, ‘‘यह युद्ध की स्थिति है और हमारी बुनियादी जरूरत सुरक्षित मार्ग से जुड़ी है ताकि जब छात्र परिसर से निकले तब सुरक्षित रहें।''

बागची ने कहा कि छात्रों को सुरक्षा संबंधी एहतियात बरतने, आश्रय स्थल के अंदर रहने तथा अनावश्यक खतरा मोल न लेने को कहा गया है। बागची ने शुक्रवार को कहा था कि सूमी में करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं । उन्होंने शनिवार को कहा कि उनकी जानकारी के मुताबिक खारकीव से सभी भारतीय बाहर निकल गए हैं। 

गौरतलब है कि छात्र सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी के मेडिकल इंस्टीट्यूट के छात्रावास में रूके हुए हैं। भारत की ओर से इस मुद्दे पर यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब रूस के रक्षा अधिकारियों ने यूक्रेन के दो शहरों में अस्थायी तौर पर संघर्ष विराम की घोषणा की है, ताकि लोगों को वहां से निकाला जा सके। लेकिन एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि शनिवार को उनके इलाके में गोलाबारी जारी रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News