CAA लागू होने के बाद गुजरात सरकार का बड़ा कदम, 18 पाक शरणार्थियों को मिली भारत की नागरिकता

Saturday, Mar 16, 2024 - 10:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात के अहमदाबाद में रह रहे पाकिस्तान के 18 हिंदू शरणार्थियों को शनिवार को एक शिविर में भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। इस शिविर में राज्य के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी भी शामिल हुए। 2016 और 2018 की राजपत्र अधिसूचनाएं राज्य में अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिला कलेक्टर को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का अधिकार देती हैं। इसी के साथ अहमदाबाद जिले में रहने वाले पाकिस्तान के कुल 1167 हिंदू शरणार्थियों को अब तक भारतीय नागरिकता दी गई है।

जिला कलेक्टर कार्यालय में आयोजित शिविर में सांघवी ने शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की और उनसे नए भारत के सपने को साकार करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि आप सभी देश की विकास यात्रा में सहभागी बनने के लिए संकल्पित होंगे।''

सांघवी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार भारतीय नागरिकता प्राप्त करने वाले सभी लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के पीड़ित अल्पसंख्यकों को आसानी से और जल्दी भारतीय नागरिकता दिलाने के लिए विशेष प्रयास किए हैं।

 

Yaspal

Advertising