18 % जीएसटी का राहुल का आइडिया स्टूपिडः जेतली

Friday, Dec 01, 2017 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली: जीएसटी को लेकर मोदी सरकार को विपक्ष के करारे सवालों का शिकार होना पड़ रहा है वहीं इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेतली ने जीएसटी को ‘‘गब्बर सिंह टैक्स’’ कहने को लेकर राहुल गांधी पर पलटवार करते सुबह अपने टि्वटर अकाउंट पर यह संदेश पोस्ट किया, "क्या राहुल गांधी ने सुझाव दिया कि जीएसटी की 18% की दर एक ही थी। यह 18% की टोपी का सुझाव देने से अलग है। यह भव्य बेवकूफ विचार था क्या एक हवाई चप्पल और बीएमडब्लू कार पर एक ही टैक्स लगाया जा सकता है? 


गौरतलब है कि गुरुवार को एक घटना में, जेटली ने कहा था, "क्या आप भारत में जीएसटी रख सकते हैं जहां मर्सिडीज कार और हाई चप्पल पर एक ही दर पर कर लगाया जाता है? यह सामाजिक स्वीकार्य नहीं है। " इससे पहले जेटली ने एक टीवी चैनल को दिए गए साक्षात्कार में कहा था कि  ‘‘अगर कोई इसे ‘गब्बर सिंह टैक्स’ कहता है तो फिर मैं इतना ही कह सकता हूं कि उन्हें कितनी जानकारी है और वह कब जानेंगे.’’ उन्होंने कहा कि जब कोई व्यक्ति कुछ काम करता है तो तय है कि उसकी सराहना करने वाले लोगों से उसे प्रशंसा मिलेगी और ‘‘उन लोगों की आलोचना का सामना करना होगा, जो या तो इसे समझते नहीं या जिन्हें सुधारों से नुकसान होता हो।’’

GST में 12 और 18% दरों का हो सकता विलय
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने माल एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) प्रणाली के तहत राजस्व संग्रहण में वृद्धि के रफ्तार पकड़ लेने के बाद 12 प्रतिशत व 18 प्रतिशत दरों को मिलाने का संकेत देते हुए कहा कि 28 प्रतिशत की सबसे ऊंची जी.एस.टी. दर में विलासिता और अहितकर वस्तुओं की ‘बहुत छोटी सूची’ ही रह जाएगी। जेटली ने कहा कि देश धीरे धीरे ऐसी प्रणाली की ओर बढ़ेगा जिसमें दो ही दर वाली जी.एस.टी. होगी। हालांकि, यह कितनी जल्दी होगा यह सरकार को मिलने वाले राजस्व की स्थिति पर निर्भर करेगा। सरकार ने नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली माल व सेवा कर जी.एस.टी. एक जुलाई को लागू की। इसमें फिलहाल चार कर स्लैब 5, 12, 18 तथा 28 प्रतिशत है। दैनिक उपभोग की कुछ जिंसों पर शून्य प्रतिशत कर भी है।

Advertising