भारत-चीन के बीच 16वें दौर की वार्ता बेनतीजा, LAC पर गतिरोध जारी

Monday, Jul 18, 2022 - 09:52 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख में दो वर्ष से भी अधिक समय से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को दूर करने के लिए भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की सोलहवें दौर की बातचीत में लंबित मुद्दों के समाधान को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी। दोनों पक्षों के बीच 16 वें दौर की बातचीत भारतीय सीमा के चुशूल मोल्डो क्षेत्र में रविवार को हुई थी।

बातचीत के बाद सोमवार को देर रात जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच लंबित मुद्दों के समाधान के बारे में पिछले दौर की बातचीत से आगे सकारात्मक और उत्साहजनक बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने इन मुद्दों पर खुलकर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने इस बात को दोहराया कि लंबित मुद्दों के जल्द समाधान से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मैत्री पूर्ण माहौल बनेगा, जिससे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति होगी।

दोनों पक्षों ने पश्चिमी सेक्टर में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने बाकी बचे मुद्दों के जल्द और परस्पर स्वीकार्य समाधान के लिए संपकर् बनाए रखने तथा सैन्य और राजनयिक माध्यम से बातचीत की प्रक्रिया को जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की है।

Yaspal

Advertising