इस 16 साल के लड़के के पीएम मोदी भी हुए मुरीद

Tuesday, Sep 10, 2019 - 01:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महज 16 साल की उम्र में प्रियव्रत ने बेहद कठिन माने जाने वाली तेनाली परीक्षा (महापरीक्षा) पास कर इतिहास रच दिया है। अपने पिता से वेद और न्‍याय की पढ़ाई करने वाले प्रियव्रत ने इस महापरीक्षा के सभी 14 चरणों को पार कर रिकार्ड बना दिया है, जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुरीद हो गए हैं। 

मोदी ने चामू कृष्ण शास्त्री नाम के यूजर के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा था कि सोलह वर्षीय प्रियव्रत पुत्रा श्रीमती अर्पणा और देवदत्त पाटिल ने इतिहास रच दिया। इस उपलब्धि के लिए प्रियव्रत को बधाई, उनकी उपलब्धि कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में काम करेगी। 

दरअसल शास्त्री ने अपने ट्वीट में लिखा था कि प्रियव्रत ने अपने पिता से वेद और न्याय की शिक्षा ली। इसके बाद सभी व्याकरण महाग्रंथ मोहन शर्मा से पढ़े और तेनाली परीक्षा के 14 चरण पास किए। उसने सबसे कम उम्र में ‘महापरीक्षा' पास की है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी ट्विटर पर लिखा था कि प्रियव्रत और उसके गौरवशाली परिजनों को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई। तुम हमारे गौरव और लोगों को लिए प्रेरणा श्रोत हो। 

क्या होती है महापरीक्षा? 
तेनाली परीक्षा एक ‘ओपन यूनिवर्सिटी’ की तरह से होती है। इस परीक्षा के दौरान देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से आए स्‍टूडेंट अपने गुरुओं के साथ रहते हैं। साथ ही ‘गृह गुरुकुल’ प्रणाली की तरह से पढ़ाई करते हैं। साल में दो बार सभी गुरु और शिष्‍य तेनाली के लिए आते हैं, जहां उनकी लिखित और मौखिक सेमेस्‍टर परीक्षा होती है। इस पढ़ाई के दौरान बच्‍चों को भत्‍ता भी मिलता है। जिस तरह से नालंदा विश्‍वविद्यालय में बच्‍चों को पढ़ाया जाता था, कुछ उसी तरह से यहां भी बच्‍चों को पढ़ाया जाता है। प्रियव्रत ने तेनाली परीक्षा के 14 स्तरों को सबसे कम उम्र में पास करने में सफलता हासिल की है। 

vasudha

Advertising