गुजरात:लॉकडाउन के दौरान मस्जिद में पढ़ रहे थे जुमे की नमाज, 16 गिरफ्तार

Friday, Apr 10, 2020 - 09:34 PM (IST)

अहमदाबाद: गुजरात के वडोदरा और संघ शासित क्षेत्र दमन में लॉकडाउन (बंद) के दौरान सामाजिक मेलजोल से दूरी के आदेश का उल्लंघन कर जुमे की नमाज पढ़ने वाले 16 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि वडोदरा के पनिगते क्षेत्र से नौ और दमन की एक चॉल से सात लोगों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सरकारी आदेश का उल्लंघन करने के लिए पकड़ा गया। दो दिन पहले वडोदरा में सात लोगों को एक मस्जिद के भीतर एकत्रित होकर नमाज पढ़ने के लिए गिरफ्तार किया गया था। 

इससे पहले मध्यप्रदेशमें भी सामूहिक नमाज पढ़ने का मामला सामने आया था। लॉकडाउन की अवहेलना कर सामूहिक तौर पर मस्जिद में नमाज अदा करने के आरोप में पुलिस ने एक समुदाय के 40 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की । पुलिस निरीक्षक मुकेश द्विवेदी ने बताया कि जिले के चौरई तहसील के खैरीखुर्द गांव में रात को एक मस्जिद में गांव के सरपंच सहित 40 लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर सामूहिक तौर पर नमाज अदा करते हुए मिले। उन्होंने बताया कि पुलिस को लॉकडाउन का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर लोगों के इकठ्ठा होने की सूचना मिली थी। 

इस पर पुलिस के गश्ती दल द्वारा सीआरपीसी की धारा 144 (पांच या अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध), भादंवि की धारा 188 (सरकारी सेवक के कानूनी आदेश की अवहेलना), धारा 269 (उपेक्षापूर्ण कार्य जिससे जीवन के लिए संकट पूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

shukdev

Advertising