अभद्र व्यवहार करने पर 150 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट' में रखा गया: सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

Thursday, Mar 16, 2023 - 05:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने बृहस्पतिवार को लोकसभा को बताया कि चालू वर्ष सहित पिछले पांच वर्ष के दौरान उड़ान के दौरान अभद्र व्यवहार करने को लेकर कुल 150 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट' में रखा गया है। लोकसभा में पी पी चौधरी, रमापति राम त्रिपाठी, बृजभूषण शरण सिंह, प्रताप चंद्र सारंगी, के सुरेश, अनुराग शर्मा और संगम लाल गुप्ता के प्रश्न के लिखित उत्तर में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी दी।

सिंधिया ने बताया कि अभद्र व्यवहार करने वाले यात्रियों के संबंध में नागर विमानन अपेक्षाओं के अनुसार गठित एयरलाइन आंतरिक समिति द्वारा अनुशंसित अवधि के लिए 2022 के दौरान कुल 63 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट' में रखा गया है। उन्होंने कहा कि ‘नो फ्लाई लिस्ट' में रखे गए यात्रियों के अधिकांश मामजे यात्री के मास्क नहीं लगाने अथवा विमान कर्मी दल के सदस्यों के अनुदेशों का पालन नहीं करने से संबंधित हैं।

नागर विमानन मंत्री ने कहा कि न्यूयार्क से नयी दिल्ली की एअर इंडिया की 26 नवंबर, 2022 की उड़ान के विशिष्ट मामले में नागर विमानन महानिदेशालय ने विनियमों का उल्लंघन किए जाने पर कार्रवाई की जिसमें एक यात्री ने अपनी सहयात्री पर पेशाब कर दिया था। उन्होंने बताया कि इसके तहत मैसर्स एअर इंडिया पर तीस लाख रूपये तथा इसके निदेशक-उड़ान सेवा पर तीन लाख रूपये का वित्तीय जुर्माना लगाया गया। मंत्री ने कहा कि इस मामले में पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस तीन माह की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है। सिंधिया ने कहा कि चालू वर्ष सहित पिछले पांच वर्ष के दौरान कुल 150 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट' में रखा गया है। 

rajesh kumar

Advertising