मौसम विभाग ने किया अलर्ट, अगले 4 दि‍नों में 15 राज्‍यों में भारी बारि‍श की आशंका

Saturday, Jun 16, 2018 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्लीः मौसम विभाग के आज जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि‍ मॉनसून का पैटर्न कमजोर बने रहने के कारण अगले छह-सात दिन तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। इसमें कहा गया है कि अभी मॉनूसन (पश्चिम से पूर्व) ठाणे और मुंबई, अहमदनगर, बुलधाना, अमरावती, गोंडिया, तितलागढ़, कटक, मिदनापुर, गोअलपारा और बागडोगरा तक पहुंचा है।



मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 16 जून के बीच देश भर में औसतन 72.4 मिलिमीटर बारिश हुई है जो इसी अवधि के दीर्घावधि औसत (67.1 मिलिमीटर) से 8 प्रतिशत अधिक है। केरल में अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम वि‍भाग ने आने वाले 4 दि‍नों के लि‍ए मौसम संबंधी चेतावनी जारी की है। कुछ राज्‍यों में बेहद भारी बारि‍श और तूफान का अलर्ट है। 



17 जून 
कोंकण और गोवा, अंडमान नि‍कोबार, उत्‍तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सब हिमालयन वेस्‍ट बंगाल, सि‍क्‍कि‍म, मध्‍य महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारि‍श हो सकती है। 
हिमाचल  प्रदेश, पंजाब, हरि‍याणा, चंडीगढ़ और दि‍ल्‍ली व उत्‍तरी यूपी में आंधी और पानी की चेतावनी है।  



18 जून 
कोंकण और गोवा, कर्नाटक के तटीय इलाकों में बेहद भारी बारि‍श। पश्‍चि‍म बंगाल और सिक्‍कि‍म, मध्‍य महाराष्‍ट्र और केरल में भारी बारि‍श की चेतावनी है। पंजाब में तूफान और पानी की चेतावनी है। वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर, हि‍माचल प्रदेश, चंडीगढ़ और दि‍ल्‍ली व मराठवाड़ा में तूफान, हवा के तेज झोंके और बिजली कड़कने की संभावना है। 



19 जून 
कर्नाटक के तटीय इलाके और केरल में बेहद भारी बारि‍श की चेतावनी। इसके अलावा असम और मेघालय, पश्‍चि‍म बंगाल, सिक्‍कि‍म, कोंकण और गोवा व कर्नाटक के दक्षि‍णी इलाकों में भारी बारि‍श हो सकती है। 

20 जून 
कर्नाटक के तटीय व दक्षि‍णी इलाकों तथा केरल में बेहद भारी बारि‍श हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय, मध्‍य प्रदेश और कोंकण व गोवा में कुछ इलाकों में भारी बारि‍श हो सकती है।  
 

jyoti choudhary

Advertising