अमेरिका में अवैध प्रवेश का प्रयास करते पंजाब के 15 युवक लापता

Tuesday, Mar 10, 2020 - 02:54 PM (IST)

 

न्यूयार्कः भारत के पंजाब निवासी 15 से अधिक युवक अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश दौरान लापता हो गए। सभी दक्षिणी सीमा से लगे मेक्सिको और बहामास होते हुए अमेरिका में प्रवेश की कोशिश कर रहे थे। उत्तर अमेरिकी पंजाबी एसोसिएशन (NAPA) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल के अनुसार, 'लापता युवकों के परिजनों ने बताया कि वे 56 लोगों के एक समूह में शामिल थे।

 

इस समूह में ज्यादातर लोग पंजाब के रहने वाले थे। जब वे अमेरिकी सीमा से सिर्फ एक घंटे की दूरी पर थे, तभी उन्हें मेक्सिको की सेना ने पकड़ लिया।' चहल ने बताया, 'उन्होंने पंजाब निवासी छह युवकों को पकड़ा और बाद में छोड़ दिया। लेकिन, उन्होंने 11 युवकों को हिरासत में ले लिया और उनका अब तक कोई पता नहीं चल पाया है।' दो दिनों बाद युवकों ने पंजाब में अपने परिजनों को फोन किया और बताया कि वे निकारागुआ पहुंच गए हैं और ग्वाटेमाला से सड़क मार्ग से मेक्सिको पहुंचेंगे।

 

मेक्सिको पहुंचने के बाद आखिरी बार उनकी परिजनों से बात हुई। चहल ने कहा कि अपने बच्चों को अमेरिका भेजने के लिए उनके परिजनों ने दिल्ली स्थित एजेंट को 19.5-19.5 लाख रुपये दिए हैं। बाद में अपने बच्चों की आवाज सुनने के लिए परिजनों ने ठग एजेंटों को 45 लाख रुपए और दे दिए। उधर, बहामास होते हुए नाव से अमेरिका में अवैध प्रवेश की कोशिश करते हुए छह युवक लापता हो गए। चहल ने कहा कि लोगों को अमेरिका आने के लिए गैरकानूनी तरीका नहीं अपनाना चाहिए।

Tanuja

Advertising