श्रीनगर में GST Council की बैठक शुरू

Thursday, May 18, 2017 - 01:26 PM (IST)

श्रीनगर : GST काउंसिल की 14 वीं बेहद अहम बैठक आज यानी गुरूवार को शुरू हो गई है। इस बैठक में सेवाओं और वस्तुओं पर कर की दरें तय की जाएगी। इन्हीं तय की गई दरों पर 1 जुलाई के बाद पूरे देश में वस्तुओं और सेवाओं पर कर वसूला जाएगा।

 

आपको बता दें कि श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित इस बैठक में आन वाले समय में नमक से लेकर कार खरीदने तक व फोन कॉल से लेकर रेस्तरां में खाना खाने तक चुकाने वाले करों का निर्धारण किया जाएगा। घाटी के मौजूदा हालातों को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस खास बैठक को शुरू करते समय केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव डेव के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए एक मिनट का मौन रखा गया। 

 

 

 

उल्लेखनीय है कि जेतली ने इसी महीने की शुरुआत में 18 और 19 मई को होने वाली जी.एस.टी. काउंसिल की मीटिंग में टैक्स रेट पर फैसला होने का भरोसा जताया था। काउंसिल अगले दो दिनों के दौरान गुड्स और सर्विसेज को 5, 12, 18 या 28 फीसदी के टैक्स ब्रेकेट में फिट कर देगी। जी.एस.टी. एक नेशनल सेल्स टैक्स होगा, जो गुड्स और सर्विसेज की कंजम्प्शन पर लगाया जाएगा। यह एक्साइज ड्यूटी और सर्विस टैक्स जैसे 7 सेंट्रल टैक्स और वैट व एंटरटेनमेंट जैसे 9 राज्य स्तरीय टैक्स सहित 16 मौजूदा लेवीज की जगह लेगा। इस प्रकार भारत ‘वन टैक्स रेट’ वाली मार्कीट बन जाएगा। राज्य पुलिस के अधिकारियों ने कहा है कि मीटिंग स्थल और उन होटलों के बाहर 1 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जहां मीटिंग में भाग लेने वाले अधिकारी रुकेंगे।  

Advertising